5 रुपये की हवा से 45 किलोमीटर तक चलती है यह बाइक, टॉप स्पीड भी है जबर्दस्त

लखनऊ: आज के दौर में जब पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी का बजट बिगाड़ दिया है, एक ऐसी बाइक चर्चा में आई है जो हवा से चलती है। कमाल की बात यह है कि 45 किलोमीटर तक का सफर तय करने के लिए इस बाइक में सिर्फ 5 रुपये की हवा काफी होती है। इस बाइक की एक और खासियत इसकी स्पीड है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बाइक की टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है। बीते दिनों इस बाइक के लिए भारत सरकार ने पेटेंट भी जारी कर दिया।

10 सालों से पेटेंट के लिए लगे थे

इस कमाल की बाइक के बारे में न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए लखनऊ के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट साइंसेज के महानिदेशक (तकनीकी) प्रो. भरत राज सिंह ने कहा, ‘ये बाइक हवा के दबाव से चलती है। नॉर्मल हवा इसके सिलेंडर में भरी जाती है। एक बार हवा भरवाने का खर्चा 5 रु. आता है, इतने में बाइक 45 कि.मी. चल जाती है। इसकी स्पीड 70-80 किमी है।’ रिपोर्ट्स के मुताबिक, भरत राज सिंह इसके पेटेंट के लिए बीते 10 सालों से कोशिश कर रहे थे

वाकई में अजूबा है यह बाइक
एक तरह से देखा जाए तो यह बाइक वाकई में अजूबा है। सिर्फ 5 रुपये के खर्च में 45 किलोमीटर की दूरी तय करने का मतलब है कि इससे पेट्रोल के मुकाबले काफी कम लागत में अपनी मंजिल तक पहुंचा जा सकता है। अभी इस मोटरसाइकिल के मास प्रोडक्शन के बारे में डीटेल सामने नहीं आ पाई है, लेकिन यदि यह तमाम सुरक्षा मानकों पर खरी उतरती है तो प्रो. भरत राज सिंह के साथ-साथ पूरे देश के लिए एक बड़ी उपलब्धि होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *