डिलिवरी के 14 दिन बाद काम पर लौटीं IAS सौम्या पांडे, बेटी को गोद में लेकर निपटाए सारे काम

सौम्या का कहना है, ”मैं एक आईएएस अधिकारी हूं. इसलिए मुझे अपने काम को देखना होगा. Covid-19 के दौरान ये हम सभी का फर्ज है कि हम अपने काम को सही तरीके से अंजाम दें.’

IAS सौम्या पांडे ने अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित एक ऐसी मिसाल पेश की है जिसे जानने वाला हर व्यक्ति तारीफ कर रहा है. सौम्या फिलहाल गाजियाबाद के मोदीनगर में SDM के पद पर तैनात हैं. कोरोना काल में सौम्या ने एक प्यारी सी बिटिया को जन्म दिया वहीं डिलिवरी के 14 दिन बाद ही ड्यूटी जॉइन कर ली.

ऑफिस में अपने कामकाज के साथ-साथ वे मां होने का फर्ज भी वो बखूबी निभा रही हैं. सौम्या पांडेय मूल रूप से प्रयागराज जिले की रहने वाली है, और 2017 बैच की IAS अधिकारी हैं.

सौम्या का कहना है कि ”मैं एक आईएएस अधिकारी हूं. इसलिए मुझे अपने काम को देखना होगा. Covid-19 के दौरान ये हम सभी का फर्ज है कि हम अपने काम को सही तरीके से अंजाम दें. मैं भी वही कर रही हूं. वैसे भी ईश्वर ने महिलाओं को इतना सशक्त बनाया है जिसके चलते वे एक बच्चे को जन्म देती हैं और जन्म के बाद उसकी अच्छी परवरिश भी करती हैं.

 

गांव की महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान घर से जुड़े सभी काम करती हैं और बच्चे को जन्म देने के बाद उसकी देखभाल भी करती हैं. इसी तरह, यह ईश्वर का आशीर्वाद है कि मैं अपने तीन हफ्ते की बच्ची के साथ प्रशासनिक काम करने में सक्षम हूं”.

सौम्या के अनुसार, ”इन हालातों में ‘मेरे परिवार ने मुझे सपोर्ट दिया. मेरी पूरी तहसील और गाजियाबाद जिला प्रशासन भी मेरे लिए परिवार की तरह ही है, जिन्होंने प्रेग्नेंसी के दौरान और डिलिवरी के बाद मेरा साथ दिया. जुलाई से सितंबर तक मैं गाजियाबाद में एसडी एम ऑफिसर थी.

सितंबर में मुझे अपने ऑपरेशन के दौरान 22 दिनों की छुट्टी मिली. डिलिवरी के दो हफ्ते बाद मैंने तहसील जॉइन कर ली.” वे कहती हैं कि हर गर्भवती महिला को इस महामारी के दौरान काम करते समय जरूरी सावधानी बरतनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *