पढ़ाई के लिए गरीबी नहीं आएगी आड़े! जानिए कैसे PM Vidya Lakshmi Scheme का उठा सकते हैं फायदा?

पीएम विद्यालक्ष्मी योजना से देश के 13 बैंक जुड़ चुके हैं. जो कि एजुकेशन लोन की 22 स्कीम संचालित कर रहे हैं.

नई दिल्लीः हमारे देश में कई युवा ऐसे हैं, जो पैसे की कमी के चलते उच्च शिक्षा हासिल नहीं कर पाते. ऐसे में प्रतिभावान युवाओं को आगे बढ़ने में मदद करने के लिए सरकार ने पीएम विद्यालक्ष्मी योजना लॉन्च की है. इस योजना के तहत सरकार स्कॉलरशिप और एजुकेशन लोन से संबंधित सभी जानकारी एक ही प्लेटफॉर्म www.vidyalakshmi.co.in पर मुहैया कराएगी. सरकार पीएम विद्यालक्ष्मी योजना के तहत 10 से ज्यादा मंत्रालयों और विभागों द्वारा विभिन्न स्कॉलरशिप योजनाओं का लाभ दे रही है.

देश के 13 बैंक इस योजना से जुड़े
पीएम विद्यालक्ष्मी योजना से देश के 13 बैंक जुड़ चुके हैं. जो कि एजुकेशन लोन की 22 स्कीम संचालित कर रहे हैं. जो बैंक इस योजना से जुड़े हैं, उनमें एसबीआई, आईडीबीआई बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक आदि शामिल हैं. सरकार की योजना है कि आने वाले दिनों में पीएम विद्यालक्ष्मी योजना से देश में छात्रों से संबंधित सभी योजनाओं को लिंक कर दिया जाएगा. जिससे छात्र अपनी किसी भी समस्या के लिए इस पोर्टल पर जानकारी पा सकेंगे. इससे सिस्टम में पारदर्शिता भी आएगी.

जानिए कैसे करें आवेदन?
पीएम विद्यालक्ष्मी योजना में आवेदन के लिए छात्र को सबसे पहले इस योजना के पोर्टल www.vidyalakshmi.co.in पर लॉगइन करना होगा. यहां रजिस्टर करने के बाद ही लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन के बाद छात्र को एक आईडी पासवर्ड मिलेगा, जिसकी मदद से ही दोबारा पोर्टल पर लॉगइन कर सकेंगे.

इसके बाद लोन लेने के इच्छुक छात्र को एक कॉमन एजुकेशन लोन फार्म भरना होगा. छात्र अपनी सुविधा के अनुसार, एजुकेशन लोन का चुनाव कर सकते हैं. लोन मंजूर होने के बाद भी इसी पोर्टल से उसकी जानकारी मिल जाएगी.

लोन आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत
पीएम विद्यालक्ष्मी योजना के पोर्टल पर एजुकेशन लोन के साथ जिन दस्तावेजों की जरूरत होगी, उनमें पासपोर्ट साइज फोटो, ए़ड्रेस प्रूफ (आधार कार्ड, वोटर आई़डी या बिजली बिल)  माता-पिता का आय प्रमाण पत्र, हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट की फोटो कॉपी, साथ ही जिस संस्थान में आप पढ़ाई करने जा रहे हैं, उसका एडमिशन लेटर और पाठ्यक्रम की अवधि के प्रूफ के साथ ही खर्च का विवरण भी दिखाना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *