Noida Corona Case: ग्रेटर नोएडा के 4 गांवों में कोरोना का कहर! बीते 20 दिनों में 65 लोगों की मौत, ज्यादातर बुजुर्ग

ग्रेटर नोएडा के चार गांवों में बीते 20 दिनों में 65 मौतें होने का मामला सामने आया है. मरने वाले सभी लोगों में कोविड के लक्षण होने की बात भी सामने आई है.

यूपी (UP Corona Case) के कई ग्रामीण इलाकों में कोरोना संक्रमण अब विकराल रूप धारण करने लगा है. ग्रेटर नोएडा के गांवों में भी ये काफी तेजी से फ़ैल रहा है और संक्रमण के हो रहीं मौतों के मामले सामने आ रहे हैं. ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गांव खैरपुरगुर्जर, जलालपुर, मिलक लच्छी और सैनी में भी कोविड से बीते 20 दिनों के अंदर 65 से ज्यादा लोगों की संक्रमण (Greater Noida Corona Case 65 deaths in 20 days) से मौत हो चुकी है. संक्रमण से मरने वाले लोगों में ज्यादातर बुजुर्ग बताए जा रहे हैं.

HT की एक रिपोर्ट के मुताबिक इन बुजुर्गों में से काफी लोग पहले से ही अन्य बीमारियों से जूझ रहे थे ऐसे में कोरोना संक्रमण और भी घातक साबित हुआ. चौंकाने वाली बाते ये है कि इन गांवों में लोग बुखार या कोविड के अन्य लक्षण नज़र आने के बावजूद भी स्थानीय डॉक्टर्स या फिर सीधे मेडिकल स्टोर्स से दवाएं ले रहे हैं. ये लोग अस्पताल नहीं जा रहे हैं जिससे मौतों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है.

बिगड़ रहे हैं हालात

सिर्फ 3500 लोगों की आबादी वाले गांव खैरपुर गुर्जर में बीते 15 दिनों में 25 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वाले बुखार, खांसी, जुकाम और बदन दर्द की शिकायत कर रहे थे लेकिन उन्हें अस्पताल ले जाने की जगह ज्यादातर मामलों में स्थानीय डॉक्टर के पास ले जाया गया था. कई ऐसे मामले भी है जहां एक ही परिवार में 4-4 लोगों की मौत हो चुकी है. स्थानीय लोगों के मुताबिक मरने वालों में 35 से 50 साल की उम्र के लोग ज्यादा हैं. गांव वालों की शिकायत है कि प्रशासन को इस मामले की जानकारी दे दी गई है लेकिन गांव को अभी तक भी सैनिटाइज नहीं कराया गया है.

28 अप्रैल के बाद रोज़ हो रहीं मौतें

इसी इलाके के एक अन्य गांव जलालपुर में भी 15 दिनों में 25 लोगों की मौत हो चुकी है. इस गांव की आबादी महज 8 हजार है. जन कल्याण ग्रामीण प्रशिक्षण सेवा समिति के संस्थापक अध्यक्ष अनिल कुमार के मुताबिक यहां भी 28 अप्रैल के बाद से हालात ख़राब हुए हैं और ज्यादतर घरों में बुखार के मरीज मौजूद हैं. गांव सैनी में भी पिछले 20 दिनों में 10 मौतें हो चुकी हैं लेकिन अभी भी लोग अस्पताल जाने और कोविड टेस्ट कराने से बच रहे हैं. गांव मिलक लच्छी में फिलहाल करीब 100 ऐसे लोग हैं जिनमें कोविड के लक्षण नज़र आ रहे हैं. यहां भी 10 दिनों में 15 लोगों की मौत हो चुकी है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *