Haryana: अब पौधे लगाने पर आठवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को मिलेंगे परीक्षा में एक्स्ट्रा मार्क्स , CM खट्टर ने किया ऐलान

एक आधिकारिक बयान के अनुसार सीएम ने इस अनोखी पहल की घोषणा पंचकूला जिले में मोरनी पहाड़ियों में स्थित ‘नेचर कैंप’ में एक स्वास्थ्य केंद्र के उद्घाटन के दौरान की.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar)  ने रविवार को एक बड़ा ऐलान किया. एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने घोषणा की अब से पौधारोपण (Plantation) करने पर आठवी से लेकर 12वीं कक्षा तक के बच्चों को अतिरिक्त अंक परीक्षा (Extra Marks in Exam) में दिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि इसके लिए बच्चों को पौधे लगाने के साथ उनकी देखभाल भी करनी होगी.

सीएम ने कहा कि अंतिम परीक्षा में कुछ अतिरिक्त मार्क्स का यह नियम राज्य के स्कूली शिक्षा बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों के स्टूडेंट्स पर लागू होगा. सीएम ने कहा कि इसे लागू करने के लिए जल्द ही काम शुरू होगा.

एक आधिकारिक बयान के अनुसार सीएम ने इस अनोखी पहल की घोषणा पंचकूला जिले में मोरनी पहाड़ियों में स्थित ‘नेचर कैंप’ में एक स्वास्थ्य केंद्र के उद्घाटन के दौरान की. इस दौरान उन्होंने मोरनी पहाड़ी क्षेत्र में गर्म हवा के गुब्बारे, पैराग्लाइडिंग और पानी पर चलने वाले स्कूटर सहित कई अन्य रोमांचक खेलों का भी लुत्फ उठाया.

पंचकूला में शूरू होगी पैराग्लाइडिंग

बता दें कि रविवार को सीएम ने ऐलान किया था कि अब जल्द ही पंचकूला में पैराग्लाइडिंग की सुविधा शुरू होगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए जगह को खोज लिया गया है. उन्होंने कहा कि अब से यहां आस पास के क्षेत्रों के युवाओं को पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसका ठीक प्रकार से संचालन हो इसके लिए एक क्लब बनाया जाएगा. सीएम ने ऐलान किया कि इस क्लब का नाम महान खिलाड़ी मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा. सीएम ने कहा कि इसे ‘फ्लाइंग सिख’ (दिवंगत) मिल्खा सिंह के नाम से जाना जाएगा.

स्थानीय युवा कर सकेंगे टूरिस्ट गाइड का काम

सीएम ने कहा कि पंचकूला और उसके आसपास के क्षेत्रों में विकास की योजनाएं लागू होने से स्थानीय लोगों को रोजगार के नए नए अवसर मिलेंगे और इससे पंचकूला को देश का सबसे विकसित शहर बनाने में काफी मदद मिलेगी. आधिकारिक बयान में कहा गया है कि पंचकूला की मोरनी पहाड़ियों में वन विभाग ने ग्यारह प्राकृतिक मार्ग बनाए हैं. अब यहां के युवा गाइड के रूप में काम करेंगे और पर्यटकों को स्थानीय संस्कृति और परंपराओं को ठीक प्रकार से समझा सकेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *