गर्मी के कारण बढ़ गई बिजली की खपत, 1 महीने में जलाई 15 करोड़ यूनिट बिजली, यह पिछले वर्ष की तुलना में 3 करोड़ यूनिट ज्यादा

  • शहर में हर रोज हो रही है 68 लाख यूनिट की खपत, इससे ट्रांसफॉर्मर व विद्युत लाइनों पर बढ़ा लोड

लगातार पड़ रही भीषण गर्मी की वजह से शहर में बिजली की खपत में बढ़ोत्तरी हो गई है। पूरे जून महीने में शहर में कुल 15 करोड़ यूनिट बिजली की खपत दर्ज की गई है, जबकि पिछले साल यानी जून 2020 में कुल 12 करोड़ यूनिट बिजली जलाई गई थी।

यानी इस साल जून महीने में पिछले साल की तुलना में 3 करोड़ यूनिट बिजली अधिक जलाई गई है। शहर में पिछले कुछ दिनों से लगातार तापमान 44 डिग्री को छू रहा है। इसके कारण लोग अधिक संख्या में एयर कंडीशनर (एसी), कूलर, पंखा चला रहे हैं। यही कारण है कि पिछले 3 दिन से शहर में बिजली की खपत लगातार 65 लाख यूनिट से अधिक दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे में शहर में 68 लाख यूनिट बिजली की खपत हुई है। इसमें सबसे महत्वपूर्ण बढ़ोतरी घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं द्वारा की गई है।

इसी के कारण बढ़ रहा है लोड

अधिक विद्युत खपत होने की वजह से शहर में पावर ट्रांसफार्मर और वितरण ट्रांसफार्मरों एवं विद्युत लाइनों पर लोड बढ़ रहा है जिसके कारण लगातार फॉल्ट और ट्रिपिंग सामने आ रहे हैं। वितरण ट्रांसफार्मर पर फेस टूटने की घटनाएं अधिक हो रही है। जिसके कारण फ्यूज ऑफ कॉल यानी उपभोक्ताओं की शिकायतें बढ़ गई है।

शहर में एसी व कूलर की संख्या बढ़ी है

जून में 15 करोड़ यूनिट बिजली की खपत हुई है जो पिछले साल की तुलना में 3 करोड़ यूनिट ज्यादा है। शहर में एसी कूलर अधिक संख्या में चल रहे हैं जिसके कारण बिजली की खपत बढ़ी है। -पीके हजेला, उप महाप्रबंधक, बिजली कंपनी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *