फिलीपींस: 92 सैनिकों को ले जा रहा है सैन्य विमान क्रैश, 29 लोगों की मौत, मलबे से सुरक्षित बाहर निकाले गए 50 लोग

फिलीपींस में 92 लोगों को ले जा रहा एक सैन्य विमान क्रैश हो गया है. अभी तक इस हादसे में 29 लोगों की मौत हो चुकी है

फिलीपींस (Philippine) में सेना का एक विमान क्रैश (Plane Crash) हो गया है. इस विमान में 92 लोग सवार थे. फिलीपींस के सैन्य प्रमुख (Philippine military chief ) ने कहा कि एक सी-130 विमान (C-130 plane) सैनिकों को लेकर जा रहा था. ये विमान देश के दक्षिणी हिस्से में क्रैश हो गया. डिफेंस सेक्रेटरी ने कहा कि इस हादसे में 29 लोगों की मौत हो गई है. चीफ ऑफ स्टाफ जनरल सिरिलिटो सोबेजाना (Cirilito Sobejana) ने कहा कि रविवार को बचाए गए लोगों को सुलु प्रांत (Sulu province) में मलबे से निकाला गया और अस्पताल में भर्ती कराया गया.

डिफेंस सेक्रेटरी डेल्फिन लोरेंजाना ने एक बयान में कहा, दोपहर के करीब सुलु प्रांत के जोलो द्वीप पर दुर्घटनाग्रस्त होने वाले सी-130 हरक्यूलिस परिवहन विमान में 92 लोग सवार थे. इस हादसे में अब तक 29 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. ये हादसा सुलु प्रांत के जोलो द्वीप (Jolo Island) में हुआ है. सैन्य विमान लैंड करने की कोशिश कर रहा था, इसी दौरान ये क्रैश हो गया. सिरिलिटो सोबेजाना ने कहा कि मदद के लिए टीम मौके पर पहुंच गई है. हम इस बात की दुआ कर रहे हैं कि ज्यादा से ज्यादा जानें बचाई जा सकें. विमान में सवार अधिकतर लोग हाल ही में सैन्य ट्रेनिंग लेकर ग्रेजुएट हुए थे और मुस्लिम-बहुल क्षेत्र में आतंकवाद से लड़ने वाले संयुक्त कार्य बल के हिस्से के रूप में इस अशांत द्वीप पर इनकी तैनाती जा रही थी.

बताया गया है कि ये विमान पहाड़ी कस्बे पाटिकल के पास स्थित एक गांव में क्रैश हुआ. हादसे की तस्वीरों में देखा जा सकता है कि विमान से आग की लपटें उठ रही हैं. सिरिलिटो सोबेजाना ने कहा कि ये घटना बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण है. ये विमान रनवे पर लैंड करने से चूक गया था और फिर से लैंड करने का प्रयास कर रहा था. लेकिन इससे पहले ही ये दुर्घटनाग्रस्त हो गया. उन्होंने कहा कि सैन्य विमान दक्षिणी कागायन डी ओरो शहर (Cagayan de Oro city) से सैनिकों को ले जा रहा था. इस हादसे का शिकार हुए लोगों को अस्पताल ले जाया गया है. बाकी के लोगों को सुरक्षित बचाने का काम जारी है.

चरमपंथी संगठन अबु सैय्यफ से निपटने के लिए हो रही थी सैनिकों की तैनाती

दक्षिणी फिलीपींस में सेना की भारी मौजूदगी है, इसके पीछे की वजह इस इलाके में चरमपंथी संगठनों की मौजूदगी का होना है. इसमें अबु सैय्यफ (Abu Sayyaf) नामक संगठन भी है, जो लोगों को अगवा कर फिरौती की मांग करता है. सुलु प्रांत के मुस्लिम बहुल प्रांत में सरकारी बल दशकों से अबू सैय्यफ के चरमपंथियों से जूझ रहे हैं. इस दौरान यहां काफी झड़पें भी होती हैं. यही वजह से इन जवानों की यहां पर तैनाती की जा रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *