हिमाचल के लाहौल में बादल फटने से 1 व्यक्ति की मौत, 10 लोग लापता; रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

लाहौल के कई हिस्सों में भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ (Lahaul Flood) की वजह से कई सड़कें जाम हो गई हैं वहीं करीब 60 वाहन फंस गए हैं. पुलिस और दमकल विभाग मिलकर सर्च ऑपरेशन चला रहा है.

हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश (Himachal Rain) की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि 10 लोग लापता (One Dead 10 Missing) हैं. यह जानकारी एक सीनियर अधिकारी की तरफ से दी गई है. राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता का कहना है कि लाहौल (Lahaul Spiti Flood) के आदिवासी जिले में बादल फटने से अचानक बाढ़ आ गई, जिसकी वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं 9 लोग लापता हैं. वहीं चंबा जिले से एक और व्यक्ति के लापता होने की खबर है. कुल 10 लोगों की तलाश की जा रही है.

सुदेश कुमार मोख्ता ने बताया कि मंगलवार रात करीब 8 बजे लाहौल के उदयपुर में अचानक बादल फट (Cloud Burst) गया. जिसकी वजह से दूसरे इलाकों में भी बाढ़ आ गई. उन्होंने बताया कि इस घटना में मजदूरों के दो टेंट और एक निजी जेसीबी बह गई है. साथ ही जम्मू-कश्मीर के रहने वाला 19 साल का मजदूर मोहम्मद अल्ताफ इस घटना में घायल हुआ है, उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

लोगों की तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

हिमाचल पुलिस और आईटीबीपी की टीमों को लापता लोगों की तलाश के लिए भेजा गया था लेकिन पानी के तेज बहाव की वजह से मंगलवार रात रेस्क्यू ऑपरेशन में बाधा आ गई. आज सुबह से फिर से रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है. पुलिस और दमकल विभाग मिलकर सर्च ऑपरेशन चला रहा है. मोख्ता ने बताया कि लाहौल-स्पीति के कई हिस्सों में भूस्खलन और अचानक आई बाढ़ की वजह से कई सड़कें जाम हो गई हैं वहीं करीब 60 वाहन फंस गए हैं.

भारी बारिश का सिलसिला लगातार जारी

चंबा में चंबा-पठानकोट मार्ग पर चाणेड तहसील में भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ में एक जेसीबी हेल्पर बह गया. उसे ढूंढने की कोशिश की जा रही है. लाहौल में स्टेट हाईवे नंबर-26 पर कीरटिंग गांव के पास भूस्खलन की वजह सेसड़क जाम हो गई है. इसकी मरम्मत के लिए एक जेसीबी भेजी गई है. इस बीच, राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश लगातार जारी है. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र ने बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है.

मोख्ता ने बताया कि इससे पहले मंगलवार को लाहौल के दारचा गांव से भारी बारिश के बाद भागा नदी में जलस्तर बढ़ गया था. जिसके बाद कई लोगों को रेस्क्यू किया गया था. नदी किनारे बनीं तीन दुकानों को भी नुकसान पहुंचा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *