Uttarakhand: पहाड़ों में कई घंटों से हो रही भारी बारिश, कैंपटी फॉल में बढ़ा जलस्तर, प्रशासन ने पर्यटकों को वापस भेजा

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. कई घंटों से भारी बारिश से मसूरी के कैंपटी फॉल ने बुधवार को विकराल रूप धारण कर लिया. जिससे वहां का जलस्तर काफी बढ़ गया है

उत्तराखंड (Uttarakhand) में भारी बारिश (Heavy Rain) का कहर जारी है. जिस वजह से लोग काफी दहशत में हैं. वहीं बदरीनाथ, केदारनाथ और यमुनोत्री हाईवे सहित कई संपर्क मार्ग बंद हो गए हैं. जहां नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं तो फिर झरनों में विकराल रूप धारण कर लिया है. राजधानी देहरादून (Dehradun) के पास में स्थित मसूरी (Mussoorie) के फेमस टूरिस्ट पॉइंट कैम्पटी फॉल का जलस्तर काफी बढ़ गया है.

इस दौरान दून के बकरावाला क्षेत्र में एक पुल भी टूट गया है. यह एक छोटी पुलिया थी, जिस पर गाड़ियां भी चलते थी.  वहीं देहरादून जिले में पड़ने वाले कालसी के जजरैट में मार्ग पर मलबा आ गया है. साथ ही मसूरी के कैंपटी फॉल में जलस्तर बढ़ने से पुलिस ने यहां पर्यटकों के जाने पर रोक लगा दी है. वहां पर मौजूद पर्यटकों को वापस भेजा जा रहा है. ऐसे में हरिद्वार में देर रात 3 बजे से हो रही भारी बारिश से गंगा का जलस्तर काफी बढ़ गया है. जिस वजह से डैम के फाटक खोल दिए गए हैं. वहीं ऋषिकेश में भी गंगा का जलस्तर बढ़ गया है. जिला प्रशासन ने नदी के किनारे रहने वाले लोगों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है.

मकानों और गोशालाओं में भरा मलबा और पानी

वहीं उत्तरकाशी के बड़कोट में देर रात से भारी बारिश हो रही है. जिस वजह से सड़कों, मकानों और गोशालाओं में पानी और मलबा भर गया है. साथ ही कुछ जगहों पर मलबा पड़े होने के कारण यमुनोत्री हाईवे भी बंद पड़ा हुआ है. यहां मानपुर इलाके में ज्यादा बारिश कारण इंद्रवती नदी उफान पर है. इसके चलते गूल, गिंडा तोक गांव में जलसंस्थान की पेयजल लाइन बह गई है.  यहां भागीरथी का जलस्तर बढ़ गया है. जिससे आसपास के घरों के लिए खतरा पैदा हो गया है.

पौड़ी में एक पुल और कई खेत पानी में बहे

पौड़ी जिले की तहसील थलीसैंण की चौथान पट्टी के डडौली मल्ली गांव में बारिश से उफनाते बरसाती नाले में भारी मलबा और  पानी आ गया है. जिससे एक पुल और कई खेतों के बहने की जानकारी मिली है. वहीं पट्टी के ही डुमरीकोट में बरसाती नाले के उफान से बूंगीधार-नागचुलाखाल मोटर मार्ग टूट गया है. जिससे यातायात ठप हो गया है. तहसील प्रशासन ने लोक निर्माण विभाग (PWD) को मोटर मार्ग पर यातायात बहाल करने के निर्देश दिए हैं. तहसीलदार ने बताया कि नुकसान का पता लगाने के लिए राजस्व विभाग की टीम घटनास्थल के लिए रवाना कर दी गई है.

 बिजली चमकने के साथ तेज बौछारें पड़ने के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तरकाशी, देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. आकाशीय बिजली चमकने के साथ तेज बौछारें भी पड़ने की संभावना हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *