पढ़ाई के लिए कैसा लैपटॉप रहेगा बेहतर, इसे खरीदने में किन बातों का रखें ध्यान; जानिए सबकुछ

आप स्टूडेंट हैं तो इन दिनों आपके पास एक लैपटॉप होना बेहद जरूरी है। बाजार में ढेरों लैपटॉप्स हैं, लेकिन एक स्टूडेंट के तौर पर आपके लिए कौन-सा लैपटॉप ज्यादा बेहतर है। ये फैसला करने के लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। ऐसे में आप भी लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं, तब हम इससे जुड़ी जरूरी बातों के साथ कुछ मॉडल भी आपको सजेस्ट कर रहे हैं…

लैपटॉप खरीदते वक्त इन 3 बातों का ध्यान रखें…

1. लंबी बैटरी लाइफ
आप स्टूडेंट हैं तो आपके लैपटॉप की बैटरी लाइफ अच्छी होनी चाहिए। ऑनलाइन क्लासेस हों या कॉलेज प्रॉजेक्ट्स, पढ़ाई अच्छे से चलती रहे इसके लिए वही लैपटॉप लें, जिसकी बैटरी लाइफ कम से कम 9 घंटे हो।

2. अच्छी परफॉरमेंस
एक अच्छे स्टूडेंट के अच्छे रिजल्ट के लिए उसके लैपटॉप का भी योगदान होता है। इसलिए जब भी पढ़ाई के लिए नया लैपटॉप खरीदने की सोचें तो उसके प्रोसेसर के साथ साथ रैम का भी ध्यान रखें। कम से कम 8GB रैम तो होनी ही होनी चाहिए। इसके साथ ही 256GB की SSD से कम पर सौदा मत कीजिएगा।

3. पोर्टेबल और हल्का
लैपटॉप हल्का होगा तो पढ़ाई का बोझ भी भारी नहीं लगेगा। आजकल बाजार में कई तरह के लैपटॉप है। अपने लिए नया लैपटॉप चुनने से पहले ये जरूर ध्यान दें कि लैपटॉप का वजन डेढ़ किलो से ज्यादा ना हो और स्क्रीन का साइज भी कम से कम 13 इंच हो।

स्टूडेंट्स के लिए कुछ लैपटॉप सजेशन…

1. Mi नोटबुक हॉरिजन (कीमत: 59,999 रुपए)
शाओमी के फोन तो बड़े मशहूर हैं पर पिछले साल से कंपनी ने भारतीय बाजार में भी अपना लैपटॉप भी लॉन्च कर दिया। स्टूडेंट्स के लिए MI नोटबुक होरिजन काफी अच्छा ऑप्शन है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि ये प्रीमियम लैपटॉप की तरह दिखता है और प्रीमियम लैपटॉप जैसे फीचर्स के साथ भी आता है। हालांकि, कीमत के मामले में आधा है। ये लैपटॉप इंटेल कोर i7 प्रोसेसर, 512GB SSD और 8GB रैम के साथ आता है, जो इस कीमत में मिलना थोड़ा मुश्किल होता है। यही खूबी Mi नोटबुक होरिजन को पैसा वसूल बनाती है।

Mi नोटबुक हॉरिजन का स्पेसिफिकेशन

  • 14-इंच FHD (1920 x 1080) एंटीग्लेयर डिस्प्ले
  • ऑलमोस्ट बेजल-लेस और मैकबुक जैसा डिजाइन (91% स्क्रीन)
  • 10th जनरेशन इंटेल कोर i7 प्रोसेसर
  • 8GB रैम + 512GB SSD स्टोरेज
  • 10 घंटे बैटरी बैकअप

2. LG ग्राम 14Z90N (कीमत: 62,990 रुपए)
आप एक ऐसे लैपटॉप की तलाश में है जो बढ़िया बैटरी लाइफ दे, तो LG ग्राम 14Z90N एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। LG ग्राम की सबसे बड़ी खूबी इसकी तगड़ी बैटरी लाइफ है, जो एक सिंगल चार्ज पर 23 घंटे की बैटरी लाइफ देती है। इस तरह की बैटरी लाइफ इस बजट में मिलना बहुत मुश्किल है। बैटरी के मामले में LG ग्राम अपने कॉम्पटीटर से मीलों आगे है। बैटरी के अलावा ये परफॉरमेंस भी अच्छी देता है। इसमें 10th जनरेशन कोर i5 प्रोसेसर और 8GB रैम दी है। स्टोरेज के लिए 256GB की SSD भी मिलेगी। कुल मिलाकर स्टूडेंट के लंबे ऑनलाइन सेशन और क्लासेसके लिए LG ग्राम काफी बढ़िया ऑप्शन है।

LG ग्राम 14Z90N के स्पेसिफिकेशन

  • 14-इंच FHD (1920 x 1080) डिस्प्ले
  • 10th जनरेशन इंटेल कोर i5 प्रोसेसर
  • 8GB रैम + 256GB SSD स्टोरेज
  • 23 घंटे बैटरी लाइफ, 72Wh बैटरी

3. आसुस वीवोबुक 14 (कीमत: 44,990 रुपए)
बजट कम है और परफॉर्मेंस के मामले में कोई समझौता नहीं करना चाहते, तो आसुस वीवोबुक 14 एक अच्छा ऑप्शन है। 45,000 रुपए के बजट में इसमें 10th जनरेशन कोर i5 प्रोसेसर और 8GB रैम मिलेगा। लैपटॉप में 14-इंच की फुल HD स्क्रीन भी दी है। बैटरी के मामले में ये लैपटॉप जरूर थोड़ा कमजोर है, पर वजन के मामले में एकदम परफेक्ट है। ये सिर्फ 1.3 किलो का है।

आसुस वीवोबुक 14 का स्पेसिफिकेशन

  • 14-इंच FHD (1920 x 1080) एंटीग्लेयर डिस्प्ले
  • 10th जनरेशन इंटेल कोर i5 प्रोसेसर
  • 8GB रैम + 512GB NVMe SSD स्टोरेज
  • 1.3 किलोग्राम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *