झांसी मंडल ट्रेन लूटकांड:24 दिन बाद भी खुलासा नहीं कर सकी 3 सुरक्षा एजेंसी , मंडल से रोज 140 ट्रेनें गुजरती है, सिर्फ 38 ट्रेनों में ही चलती है पुलिस एस्कॉर्ट

इंदौर पटना और पुष्पक एक्सप्रेस में यात्रियों के साथ हुई लूट कांड के 25 दिन बाद भी खुलासा करने में नाकाम रही तीन सुरक्षा एजेंसियां। 23-24 अगस्त को सरसौखी और पारीछा स्टेशन के पास इंदौर पटना और पुष्पक एक्सप्रेस को बदमाशों ने सिग्नल पर कपडा बांधकर और ट्रैक में सिक्का फंसा कर ट्रेन रोकी थी, और महिलाओं के आभुषण लूट कर भाग गए थे। ट्रेन में मौजूद आरपीएफ एस्कॉर्ट सोता रहा और ट्रेन लुटती रही थी। लापरवाही में आरपीएफ के दो सिपाही निलंबित भी किया गया था। झांसी रेल मंडल से प्रतिदिन लगभग 140 ट्रेन गुजरती हैं, जिसमें ज्यादातर राजधानी शताब्दी जैसी सुपरफास्ट 38 ट्रेनों में ही फिलहाल पुलिस एस्कॉर्ट चल रही है।

घटना के खुलासे के लिए 10 टीम

आरपीएफ कमांडेंट आलोक कुमार ने बताया कि घटना को लेकर पूरा आरपीएफ और जीआरपी लगा हुआ है। जिसके लिए 10 टीमें लगाई गई हैं । वह सभी हर पहलू पर जांच की जा रही है, जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार करेंगे। उन्होंने कहा कि घटना को देखते हुए लग रहा है कोई इसमें गैंग शामिल हो सकती है सभी पहलुओं पर जांच की जा रही है।

तकनीकी मदद से भी नहीं मिला कोई सबूत

लेकिन 24 दिन की जांच के बाद ऐसा कोई सुराग पुलिस के हाथ हीं लगा है जिसके सहारे पुलिस बदमाशों तक पहुंच सके। जीआरपी, आरपीएफ व सिविल पुलिस के साथ एसटीएफ लखनऊ से भी जांच में सहायता ली गई। पुलिस ने सर्विलांस की मदद से घटना के समय घटनास्थल के आसपास सक्रिय रहे लगभग 900 मोबाइल नंबरों की लिस्ट तैयार की और पूछताछ की मगर फिर भी पुलिस को कोई सबूत नहीं मिला। संदिग्धों की सूची बनाकर उनको हिरासत में लेकर पूछताछ की गई फिर भी कुछ नहीं मिला। जी.आर.पी के एसपी मोहम्मद रिजवान ने बताया था कि कई बिदुओं पर जांच की जा रही है, जल्द मामले का खुलासा किया जाएगा।

झांसी मंडल में 140 ट्रेन प्रतिदिन गुजरती है

140 ट्रेनों में 38 ट्रेनों में ही आरपीएफ की सुरक्षा जबकि 102 ट्रेनें बिना सुरक्षा के ही चलती हैं । झांसी मंडल के पीआरओ मनोज कुमार ने बताया कि झांसी से लगभग 140 ट्रेन है प्रतिदिन गुजरती है। आरपीएफ के एरिया सिक्योरिटी कमांडेंट सफीक मोहम्मद ने बताया कि झांसी से गुजरने वाली 38 ट्रेनों में सुरक्षा के लिए आरपीएफ के जवान चलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *