लखीमपुर हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 9, लापता पत्रकार का शव बरामद

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी में रविवार को किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) में 8 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में 4 किसान, 3 बीजेपी कार्यकर्ता और 1 बीजेपी नेता का ड्राइवर शामिल है. इस बीच मामले को लेकर उत्तर प्रदेश की राजनीति गरमा गई है और अलग-अलग पार्टियों के नेता लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) आने की कोशिश में हैं. लखीमपुर खीरी मामले को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बीती रात हाईलेवल मीटिंग की, जिसमें यूपी के डीजीपी और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी मौजूद थे. सीएम योगी ने बयान जारी कर हिंसा पर दुख जताया है और कहा है कि जांच होगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.
लखीमपुर खीरी में पत्रकार की मौत

लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है और घटना के बाद से लापता पत्रकार का शव बरामद हुआ है. स्थानीय पत्रकार रमन कश्यप की मौत का मामला सामने आया है, जो निघासन क्षेत्र के रहने वाले थे. परिजनों ने पोस्टमार्टम हाउस में शव की पुष्टि की है. पत्रकार के परिजनों ने शव रखकर निघासन चौराहे पर जाम लगाया. परिजनों की मांग है कि दोषियों पर कार्रवाई हो और उन्हें जल्द से जल्द पकड़ा जाए.

यूपी के लखीमपुर में हुए 8 लोगों की मौत पर अब उत्तराखंड में राजनीति गरमाने लगी है. कांग्रेस के सभी वरिष्ठ नेता और कार्यकर्ता आज जिला मुख्यालयों पर विरोध प्रदर्शन करने के साथ ही मौन व्रत करेंगे. हरीश रावत आज एसएसपी कार्यालय पर मौन व्रत करेंगे. सभी पदाधिकारियों को एक साथ दिन के 12.30 बजे विरोध प्रदर्शन के लिए कहा गया है.

डीएनडी पर जाम, ट्रैफिक चिल्ला बॉर्डर डायवर्ट

लखीमपुर खीरी हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) को देखते हुए दिल्ली पुलिस डीएनडी पर सुरक्षात्मक चेकिंग कर रही है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि यातायात का दबाव अधिक होने के कारण यातायात को नोएडा-दिल्ली चिल्ला बॉर्डर की ओर डायवर्ट किया जा रहा है. यातायात पुलिसकर्मी यातायात सामान्य बनाने में लगे हैं.

हिरासत में लिए गए अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को हिरासत में लिया गया, जिसका समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विरोध किया. इससे पहले लखीमपुर खीरी जाने से रोके जाने पर अखिलेश यादव लखनऊ में अपने घर के बाहर धरने पर बैठ गए थे.

भीड़ ने पुलिस की गाड़ी में लगाई आग

लखनऊ में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया और भीड़ ने पुलिस की गाड़ी में आग लगा दी. गौतमपल्ली थाने के बाह खड़ी गाड़ी को भीड़ ने आग के हवाले किया.

अखिलेश यादव ने की इस्तीफे की मांग

धरने पर बैठे अखिलेश यादव ने कहा कि किसानों पर अंग्रेजों से ज्यादा जुल्म हुआ है. बीजेपी की सरकार किसानों के साथ अन्याय कर रही है. अखिलेश ने कहा कि गृह राज्य मंत्री को इस्तीफा देना चाहिए. अखिलेश ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के इस्तीफे की भी मांग की. इसके अलावा उन्होंने मृतक किसानों के परिवारों को दो करोड़ की मदद, सरकारी नौकरी, दोषियों पर सख्त कार्रवाई की भी मांग की.

अपने घर के बाहर धरने पर बैठे अखिलेश यादव

समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को यूपी पुलिस ने लखीमपुर जाने से रोका. इसके बाद समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया और पुलिस व कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई. वहीं अखिलेश लखनऊ में अपने घर के बाहर ही धरने पर बैठ गए हैं.

जयंत चौधरी ने तोड़ी पुलिस बेरिकेडिंग

लखीमपुर खीरी जा रहे राष्ट्रीय लोक दल के नेता जयंत चौधरी को रोकने के लिए पुलिस की तरफ से बेरिकेटिंग की गई थी, लेकिन उन्होंने पुलिस बेरिकेडिंग तोड़ दी है और लखीमपुर के लिए रवाना हो गए हैं. पुलिस ने जयंत को रोकने की कोशिश की थी, लेकिन कार्यकर्ताओं ने टोल पर धक्का मुक्की कर गाड़ी को आगे निकाल दिया.

दिल्ली में डीएनडी पर भारी जाम

लखीमपुर खीरी की घटना का असर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी दिखने लगा है और नोएडा से दिल्ली को जोड़ने वाले डीएनडी पर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया है. सिर्फ 2 लेन आवाजाही के लिए खुले हैं, इस कारण गाड़ियों की लंबी कतार लग गई है.

 

4 अक्टूबर 2021, 09:22 बजे

राहुल गांधी ने किया ट्वीट

प्रियंका गांधी को हिरासत में लिए जाने के बाद उनके भाई और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा, ‘प्रियंका, मैं जानता हूं तुम पीछे नहीं हटोगी- तुम्हारी हिम्मत से वे डर गए हैं. न्याय की इस अहिंसक लड़ाई में हम देश के अन्नदाता को जिता कर रहेंगे.’

 

4 अक्टूबर 2021, 08:39 बजे

अजय मिश्र टेनी और उनके बेटे आशीष मिश्र टेनी के अलावा कई अन्य अज्ञात लोगों पर एफआईआर दर्ज हुई है. मामले में आईपीसी की धारा 302, 147, 148, 149, 289, 120बी के तहत केस दर्ज किया गया है.

केंद्रीय मंत्री ने की निष्पक्ष जांच की मांग

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र से बातचीत में कहा है कि पूरे मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए. अजय मिश्र ने कहा है कि अगर मौके पर उनके बेटे आशीष मिश्र भी होते तो उनकी भी हत्या हो जाती. किसानों के भेष ने उपद्रवियों ने कार्यकर्ताओं को पीट पीटकर मार डाला. उन्होंने आरोप लगाया है कि किसान आंदोलन (Farmers Protest) के नाम पर देश में अस्थिरता फैलाने की कोशिश हो रही है.

अखिलेश यादव के घर बाहर भारी पुलिस बल तैनात

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) के के घर के बाहर पुलिस तैनात कर दी गई है. अखिलेश यादव के लखीमपुर जाने के ऐलान बाद उनके घर के बाहर भारी संख्या में पुलिस की तैनाती की गई है. बता दें कि अखिलेश ने आज लखीमपुर जाने का ऐलान किया था, जहां कल हुई हिंसा में 8 लोगों की मौत हो गई थी.

अखिलेश यादव भी जाएंगे लखीमपुर

सपा सुप्रीमो और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) भी आज लखीमपुर जाएंगे और इस हिंसा में मारे लोगों के परिवारों से मिलेंगे. वहां पहुंचने से पहले उन्होंने योगी सरकार को घेरते हुए सियासत की. उन्होंने कहा, ‘कृषि कानूनों का शांतिपूर्ण विरोध कर रहे किसानों को बीजेपी सरकार के गृह राज्यमंत्री के बेटे द्वारा गाड़ी से रौंदना घोर अमानवीय और क्रूर कृत्य है. उत्तर प्रदेश दंभी भाजपाइयों का जुल्म अब और नहीं सहेगा. यही हाल रहा तो यूपी में भाजपाई न गाड़ी से चल पाएंगे, न उतर पाएंगे.’

अजय मिश्र और उनके बेटे के खिलाफ एफआईआर

लखीमपुर खीरी हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) मामले में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र (Ajay Mishra) और उनके बेटे आशीष मिश्र पर एफआईआर दर्ज की गई है. दोनों के खिलाफ हत्या और आपराधिक साजिश के आरोप में केस दर्ज किया गया है.

कांग्रेस का दावा- प्रियंका गांधी गिरफ्तार

इस बीच यूपी कांग्रेस ने दावा किया, ‘प्रियंका गांधी जी को हरगांव से गिरफ्तार करके सीतापुर पुलिस लाइन ले जाया जा रहा हूं, कृपया सभी लोग पहुंचे.’ वहीं यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास ने ट्वीट कर कहा, ‘आखिरकार वही हुआ, जिसकी बीजेपी से उम्मीद थी. ‘महात्मा गांधी’ के लोकतांत्रिक देश में ‘गोडसे’ के उपासकों ने भारी बारिश और पुलिसबल से संघर्ष करते हुए अन्नदाताओं से मिलने जा रही हमारी नेता प्रियंका गांधी जी को हरगांव से गिरफ्तार किया. यह लड़ाई का सिर्फ आरंभ है!! किसान एकता जिंदाबाद.’

हिरासत में प्रियंका गांधी

लखीमपुर जा रहीं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को यूपी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है, जबकि कांग्रेस ने दावा किया है कि उन्हें गिरफ्तार किया गया है. प्रियंका गांधी कल रात लखनऊ से लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हुईं थी. प्रियंका गांधी वाड्रा का काफिला पुलिस को चकमा देकर लखीमपुर खीरी के लिए निकला था. बाद में पुलिस ने प्रियंका को सीतापुर के हरगांव से हिरासत में ले लिया और उन्हें पुलिस लाइन ले जाया गया है. इसके साथ ही कांग्रेस नेता दीपेंद्र हुड्डा (Deepender Hooda) को भी हिरासत में लिया गया है.

दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा: योगी

लखीमपुर खीरी मामले को लेकर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बीती रात हाईलेवल मीटिंग की, जिसमें यूपी के डीजीपी और अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी भी मौजूद थे. सीएम योगी ने बयान जारी कर हिंसा पर दुख जताया है और कहा है कि जांच होगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा.

लखीमपुर खीरी हिंसा में 8 लोगों की मौत

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी  में रविवार को किसानों के प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा (Lakhimpur Kheri Violence) में 8 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में 4 किसान, 3 बीजेपी कार्यकर्ता और 1 बीजेपी नेता का ड्राइवर शामिल है. इस बीच लखीमपुर खीरी मामले को लेकर उत्तर प्रदेश की राजनीति गरमा गई है और अलग-अलग पार्टियों के नेता लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) आने की कोशिश में हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *