ग्वालियर में बनेगा 90 बीघा का फ्लॉवर गार्डन ….विदेशी फूलों के साथ बनेगा टूरिस्ट प्वाॅइंट और पिकनिक स्पॉट, शासन के पास भेजा जा चुका है स्वीकृति के लिए प्रस्ताव

शहर से सटे झांसी बायपास पर आने वाले समय में अंचल का पहला फ्लावर गार्डन बनाया जाएगा। इसमें देश-विदेश के हर किस्म के फूल लगाए जाएंगे। ये गार्डन प्रदेश का उद्यानिकी विभाग तैयार कराएगा, जिसके लिए प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति के लिए शासन के पास भेजा जा चुका है। विभाग ने गार्डन के लिए 90 बीघा जमीन भी चिह्नित कर ली है और ये पूरी जमीन शासकीय है। इस गार्डन को भोपाल, बेंगलुरू, पचमढ़ी के गार्डनों की तर्ज पर तैयार किया जाएगा।

सर्वे: फूलों के उपयुक्त मिट्‌टी व पिकनिक के लिए अच्छी जगह
फ्लावर गार्डन का प्रस्ताव बनाने से पहले उद्यानिकी विभाग ने कृषि विभाग और पर्यटन विभाग के साथ मिलकर चिह्नित जगह का सर्वे किया था। इस सर्वे में माना गया कि प्रस्तावित जगह फूल व सब्जी की खेती के लिए अच्छी है। इसमें नमी भी पर्याप्त है, जिससे फ्लॉवर गार्डन को तैयार करने और मेंटेन रखने में काफी सुविधा होगी। वहीं पर्यटन विभाग ने भी रिपोर्ट में बताया कि उक्त जगह शहर से नजदीक और नेशनल हाइवे पर होने के कारण यहां पर्यटन की संभावना काफी रहेगी। लोग यहां आसानी से पहुंच सकेंगे और पिकनिक इवेंट भी कर सकेंगे।

सैर-सपाटा ही नहीं, कार्यक्रम के लिए भी मिलेगी जगह

  • फ्लॉवर गार्डन को इस प्रकार तैयार किया जाएगा कि वहां लोग न सिर्फ घूमने-फिरने जाएंगे। बल्कि, गार्डन परिसर में वे बर्थ-डे, सगाई एवं विवाह समारोह भी कर सकेंगे। इसके लिए गार्डन परिसर में स्थाई व अस्थाई निर्माण भी किए जाएंगे।
  • शहर में अभी सेल्फी प्वाइंट नहीं हैं। इस गार्डन में फूलों के बीच सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। जहां सैलानी प्रकृति की सुंदरता देखने के साथ अपने फोटो भी ले सकेंगे।
  • उद्यानिकी विभाग गार्डन एंट्री, कार्यक्रम के लिए शुल्क निर्धारित करेगा। इस शुल्क से जो कमाई होगी, उससे गार्डन का मेंटेनेंस किया जाएगा। शुरूआत की लागत उद्यानिकी विभाग खर्च करेगा।
  • बड़ागांव ग्वालियर शहर से सटा हुआ क्षेत्र है, लेकिन वहां आवासीय एवं व्यवसायिक गतिविधियां कम हैं, जो कि फ्लॉवर गार्डन बनने के साथ ही बढ़ेगी।

स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भेजा है
बड़ागांव के पास फ्लॉवर गार्डन बनाए जाने की तैयारी की जा रही है। प्रस्ताव तैयार कराकर स्वीकृति के लिए भेज दिया है। फ्लावर गार्डन अंचल का ऐसा पहला गार्डन होगा, जहां देश-विदेश की हर वैरायटी के फूल लोगों को एक ही जगह देखने को मिलेंगे। गार्डन में आयोजित भी होंगे। -भारत सिंह कुशवाह, उद्यानिकी मंत्री

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *