आजमगढ़…पूर्वांचल एक्सप्रेस पर फरवरी से मिलेंगी सुविधाएं:टेंडर प्रक्रिया हुई पूरी, यात्रियों को पानी तक नसीब नहीं हो पा रहा

देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भले ही 16 नवम्बर को प्रदेश वासियों को पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की सौगात दे दी है। पर अभी तक इस एक्सप्रेस-वे पर बुनियादी सुविधाएं भी नहीं है, जिसके कारण इस एक्सप्रेस वे से होकर गुजरने वाले यात्रियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। लगभग 341 किलोमीटर लम्बे इस एक्सप्रेस-वे पर न तो पेट्रोल पम्प की सुविधा है, और न ही ट्वायलेट की। एक्सप्रेस वे से चलने वाले यात्रियों को पानी तक नसीब नहीं हो पा रहा है। ऐसे में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं यात्री
दैनिक भास्कर से बातचीत करते हुए यात्री हरिश्चन्द्र मौर्य का कहना है कि सरकार ने इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में बहुत पैसा खर्च किया है। ऐसे में कुछ सुविधाएं बढ़ा दे तो लोगों को राहत मिलेगी। हरिश्चन्द्र का कहना है कि 15 किलोमीटर की दूरी पर पेट्रोल पम्प की व्यवस्था हो जाय, इसके साथ ही जलपान, ट्वायलेट की बहुत जरूरत है। बाराबंकी से एक्सप्रेस-वे से यात्रा कर गाजीपुर जाने वाले सुमित कुमार ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि एक्सप्रेस-वे पर गाड़ी पंचर हो गई, जिस कारण 2 किलोमीटर पैदल जाकर टायर बनवा कर आना पड़ा।

न पानी की सुविधा, न टायलेट की और न ही पेट्रोल पम्प है, ऐसे में यदि किसी की गाड़ी का तेल खत्म हो जाएगा तो काफी समस्या होगी। गाजीपुर से लखनऊ के लिए सफर पर निकले विजय राय का कहना है कि इस एक्सप्रेस वे पर चाय, पानी की दुकान नही है और न ही पेट्रोल पम्प है। पेट्रोल पम्प के साथ CNG पम्प भी होनी चाहिए। इसके साथ ही ट्वायलेट न होने से यात्रियों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

क्या कहते हैं यूपीडा के अधिकारी
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर बुनियादी सुविधाएं न होने के सवाल पर यूपीडी के जनसंपर्क अधिकारी दुर्गेश उपाध्याय का कहना है कि जनवरी के अंत व फरवरी माह तक यात्रियों को सुविधाएं मिलने लगेंगी। दुर्गेश उपाध्याय का कहना है कि टेंडर प्रक्रिया हो चुकी है, कास्ट्रक्शन का काम बहुत तेजी के साथ हो रहा है। फरवरी तक यात्रियों को सुविधाएं मिलने लगेंगी।

सुरक्षा के लिए लगी है 20 इनोवा
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सुरक्षा की जिम्मेदारी पूर्व IPS अधिकारी राजेश पांडेय को दी गई है। राजेश पांडेय को सुरक्षा का नोडल अधिकारी बनाया गया है। दैनिक भास्कर से बातचीत करते हुए नोडल अधिकारी का कहना है कि एक्सप्रेस-वे पर पेट्रोलिंग के लिए 20 इनोवा लगाई गई हैं। पूरे एक्सप्रेस-वे पर 8 पैकेज बनाए गए हैं। हर 3 पैकेज पर रिटायर्ड डिप्टी एसपी रैंक का एक अधिकारी तैनात किया गया है। इसके साथ ही हर पैकेज पर एक सुरक्षा अधिकारी व दो सहायक सुरक्षा अधिकारी तैनात किए गए हैं। लखनऊ से जाते समय व गाजीपुर से आते समय कंट्रोल रूम भी बनाया गया है, जो यात्रियों की सहायता करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *