Uttar Pradesh: बांदा में PWD में निर्माण कार्यों का हेड बदलकर पेमेंट करने का खेल! 6 सालों में किया जा चुका 100 करोड़ रुपए का पेमेंट

बांदा मे लगभग 4 डिवाइडर डबल पास करा लिए गए हैं. एक बार पैसा आ चुका है यह बन भी चुका है लेकिन दोबारा उन्हें तोड़कर फिर से बनाया जा रहा है और हेड बदलकर बार बार पेमेंट भी किया जा रहा है.

up  के बांदा (Banda) में लोक निर्माण विभाग (PWD) के चारों खंडों में बड़ा खेल चल रहा है. हेड बदलकर पेमेंट किए जा रहे हैं जबकि शासनादेश इसकी इजाजत नहीं देता. शासनादेश के मुताबिक जिस मद में पैसा आया है उसी मद में ही खर्च किया जाए. लेकिन यहां पर लगभग 6 वर्षों से हेड बदल कर पेमेंट किया जा रहा है. बांदा के चित्रकूट धाम मंडल मुख्यालय में इस तरह का गोरखधंधा जोरों पर चल रहा है. सूत्रों के अनुसार इन 6 वर्षों में 100 करोड़ रुपए हेड बदलकर ट्रेजरी से पेमेंट किया जा चुका है जबकि इसमें ट्रेजरी अफसर की भी जिम्मेदारी होती है कि हेड बदलकर पेमेंट दूसरे मद में नहीं होना चाहिए.

पीडब्ल्यूडी के सीनियर अधिकारी ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि हेड बदलकर पेमेंट करना कानून जुर्म है इसकी भरपाई बर्खास्तगी और रिकवरी तथा जेल तीनों सजा भोगनी पढ़ सकती है. उन्होंने यह भी बताया कि चिल्ला चौराहा से बांदा बहराइच मार्ग पर एक डिवाइडर आज से 10 साल पहले एक करोड़ 75 लाख की कीमत का पास हुआ. बांदा में लोक निर्माण विभाग एक और बड़ा घोटाला सामने आया है जिसमें अनुबंध संख्या 26/ई ई/17-18 दिनांक26/5/2017 ठेकेदार रामा शंकर सोनी को दो लाख 99 हजार का कार्य कराने की अनुमति दी गई थी लेकिन इन्होंने इसमें जो पेमेंट लिया है वह 3656709 रुपए है. ऐसा खेल लोक निर्माण विभाग में 2017 से आज तक अर्थात 2022 निरंतर जारी है.

36 लाख के पेमेंट 50 करोड़ के किए गए

क्या नियम कार्यालय प्रमुख अभियंता विकास एवं विभागाध्यक्ष उत्तर प्रदेश सरकार लोक निर्माण विभाग ने एक पत्र जिसका पत्रांक संख्या 336 कैंप ऑब्लिक कार्यालय ज्ञाप भेजा है जिसमें स्पष्ट आदेशित किया है कि किसी भी दशा में वेरिएशन अतिरिक्त माध्य के अनुसार किए गए कार्यों की लागत 10 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए. यदि इस आदेश को माना जाए तो 36 लाख 40 लाख 42 लाख 56 लाख के पेमेंट लोक निर्माण विभाग में लगभग 50 करोड़ के किए गए हैं. इसमें किसकी जिम्मेदारी है इसका दोषी कौन है, ट्रेजरी विभाग या मुख्यालय जनपद के अधिकारी या ठेकेदार.

बांदा लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड 2 प्रांतीय खंड 4 निर्माण खंड 1 में जबरदस्त लूट चल रही है. बांदा मे लगभग 4 डिवाइडर डबल पास करा लिए हैं एक बार पैसा आ चुका है यह बन भी चुका है दोबारा उन्हें तोड़कर फिर से बनाया जा रहा है हेड बदलकर बार-बार धुआंधार पेमेंट किया जा रहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *