Tax Free Ka Tension … ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स फ्री करके BJP कर रही है सपोर्ट, कहीं कांग्रेस की गले की फांस न बन जाए ये फिल्म

द ताशकंद फाइल्स’ के बाद विवेक अग्निहोत्री लेकर आए हैं ‘द कश्मीर फाइल्स’. ‘द कश्मीर फाइल्स’ में विवेक अग्निहोत्री ने कश्मीरी पंडितों के नरसंहार और उनके पलायन को दर्शाने की कोशिश है.

90 के दशक में कश्मीर में जो कुछ कश्मीरी पंडितों के साथ हुआ उसे कुछ हद तक फिल्म निर्देशक विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) ने अपनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) में दर्शा दिया है. विवेक अग्निहोत्री ने अपनी इस फिल्म में कश्मीरी पंडितों के उस दर्द को दिखाया, जो 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों को डर के साय में अपना घर बार छोड़कर वादी से पलायन करना पड़ा था. इस फिल्म को दर्शकों और कई बॉलीवुड हस्तियों की सराहना मिल रही है. हालांकि, फिल्म को लेकर राजनीति भी खूब हो रही है. कश्मीरी पंडितों की इस स्थिति के लिए राजनीतिक पार्टियां कांग्रेस (Congress) पर आरोप लगा रही हैं. फिलहाल, आरोप प्रत्यारोप का सिलसिला जोरो पर है.

बीजेपी शासित राज्यों में टैक्स फ्री हुई ‘द कश्मीर फाइल्स’

एक तरफ जहां भारतीय जनता पार्टी द्वारा शासित राज्यों में ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स फ्री किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर महाराष्ट्र जैसे गठबंधन की सरकार वाले राज्यों में भी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स फ्री करने की मांग उठने लगी है. महाराष्ट्र में ये मांग किसने उठाई है, इस पर विस्तार से बात करेंगे, लेकिन उससे पहले आपको ये बता देंते हैं कि अब तक किन राज्यों में इस फिल्म को टैक्स फ्री किया जा चुका है. बता दें कि हरियाणा, गुजरात, कर्नाटक और मध्य प्रदेश की सरकारें अभी तक इस फिल्म को अपने राज्यों में टैक्स फ्री कर चुकी हैं.

कर्नाटक में फिल्म को टैक्स फ्री करते हुए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि 80 और 90 के दशक में कश्मीर में जो हुआ द कश्मीर फाइल्स उस सच्चाई को सामने लेकर आई है. मुझे आशा है कि सभी कश्मीरी पंडितों को अपनी जमीन, संपत्ति वापस मिलेगी और वे वहां से बस पाएंगे. हम राज्य में फिल्म को टैक्स फ्री घोषित करते हैं.

इसमें एक दिलचस्प बात ये भी है कि मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में फिल्म को टैक्स फ्री तो किया ही है, लेकिन साथ ही पुलिसवालों को एक दिन की छुट्टी भी दी गई है, ताकि वे इस इस फिल्म को देख सकें. सोमवार को मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि डीजीपी सुधीर सक्सेना को निर्देश दिए गए हैं कि ‘द कश्मीर फाइल्स’ देखने के लिए मध्य प्रदेश के पुलिसवालों को एक दिन की छुट्टी दी जाए.

बीजेपी विधायक नितेश राणे ने लिखा उद्धव ठाकरे को पत्र

इससे साफ होता है कि बीजेपी शासित राज्यों में ‘द कश्मीर फाइल्स’ को टैक्स फ्री करके राजनीतिक दल इसे अपना खुला समर्थन दे रहा है. इतना ही नहीं, पार्टी अन्य राज्यों में भी इस फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग कर रही है. महाराष्ट में ये फिल्म टैक्स फ्री की जाए, इसके लिए बीजेपी विधायक नितेश राणे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को एक पत्र लिखा है. अपने इस पत्र में नितेश राणे ने उद्धव ठाकरे से आग्रह किया है कि राज्य में ये फिल्म मनोरंजन कर से मुक्त की जाए, ताकि कश्मीर में हुए कश्मीरी पंडितों के नरसंहार की कहानी को लोग आसानी से सिनेमाघरों में देख सकें.

फिलहाल, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की तरफ से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है. गौरतलब है कि महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) और कांग्रेस की गठबंधन वाली सरकार है. ऐसे में ये कहना मुश्किल होगा कि महाराष्ट्र सरकार राज्य में द कश्मीर फाइल्स को कर मुक्त करेगी या नहीं. ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि फिल्म की रिलीज के बाद से ही कांग्रेस को निशाने पर लिया जा रहा है. इसके अलावा बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से राजधानी में फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग की है.

राजस्थान के कांग्रेस विधायक ने भी की फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग

एक मुश्किल कांग्रेस के लिए ये भी खड़ी हो सकती है कि अब उनकी ही पार्टी के सदस्य भी द कश्मीर फाइल्स को टैक्स फ्री करने की मांग कर रहे हैं. राजस्थान में कांग्रेस विधायक भंवर लाल शर्मा ने फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग उठाई है. भंवर लाल शर्मा ने कहा कि सरकार को द कश्मीर फाइल्स फिल्म को राज्य में टैक्स फ्री करना चाहिए. मैं इसे लेकर मुख्यमंत्री को पत्र लिखूंगा.

बीजेपी का बढ़-चढ़कर इस फिल्म का समर्थन और अब कांग्रेस के ही विधायक द्वारा की गई फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग करना, कहीं कांग्रेस की गले की फांस न बन जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *