इटावा सफारी पार्क में बनेगा किड्स जोन:पर्यटकों की संख्या बढ़ाने की पहल, उपनिदेशक बोले- फुटफॉल बढ़ाने के लिए उठाए जा रहे कदम इटावा2 घंटे पहले

इटावा सफारी पार्क ….

इटावा में लायन सफारी पार्क में फुट फॉल बढ़ाने की कवायद में सफारी प्रशासन जुट गया है। बच्चों के खेलने कूदने व उनके मानसिक विकास को बढ़ावा देने के लिए किड्स जोन तैयार किया जाएगा। करीब 50 लाख की धनराशि से किड्स जोन तैयार किया जाएगा। साथ ही जल्द 4D थियेटर भी पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।

इटावा लायन सफारी में शेरों को देखने आते हैं पर्यटक।
इटावा लायन सफारी में शेरों को देखने आते हैं पर्यटक।

समस्याओं जूझता रहा मुलायम का ड्रीम प्रोजेक्ट

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव के विश्वस्तरीय ड्रीम प्रोजेक्ट लायन सफारी पार्क को 350 हेक्टेयर में तैयार करवाया था। लेकिन अखिलेश यादव की सरकार में सफारी पार्क को ग्रहण लग गया था जिसमें, केनाइन डिस्टेंपर नामक बीमारी के चलते करीब एक दर्जन शेरों की मौत हो गई थी।

उसके बाद माना जा रहा था कि यहां पर शेरों के लिए आबो हवा उनके अनुकूल नहीं हैं। इसके चलते लायन सफारी पार्क खुलना असंभव सा लग रहा था लेकिन सफारी प्रशासन और पूर्व सरकार की तत्परता से धीरे धीरे इस बीमारी पर काबू पाया गया और एक बार फिर भी उम्मीद जगी कि लायन सफारी आम जनमानस के लिए खोली जा सकेगी। 2017 में अखिलेश यादव का कार्यकाल पूरा हुआ लेकिन दोबारा सरकार ना बनने के कारण अखिलेश यादव नेताजी मुलायम सिंह के ड्रीम प्रोजेक्ट को का उद्घाटन नहीं कर सके हालांकि अखिलेश यादव ने अपने कार्यकाल में डियर सफारी का उद्घाटन कर दिया था।

इटावा सफारी में किड्स जोन बनाने की चल रही तैयारी।
इटावा सफारी में किड्स जोन बनाने की चल रही तैयारी।

सरकार सफारी को कर रही दरकिनार

सफारी सूत्रों की माने तो लायन सफारी पार्क में वर्तमान सरकार का कोई भी खास योगदान नहीं दिया जा रहा है जिसके चलते सफारी कई समस्याओं से जूझ रही है। जानकारी के मुताबिक इटावा सफारी पार्क की देखरेख के लिए अखिलेश यादव के कार्यकाल में समिति के खाते में जमा धनराशि के ब्याज से ही सफारी का गुजारा चला रहा हैं। सूत्रों के मुताबिक सफारी में धन अभाव के चलते लैपर्ड सफारी अब तक नहीं खोली जा सकी है, क्योंकि पूर्व में आये तूफानी चक्रवात से लैपर्ड सफारी की बाउंड्री ध्वस्त हो गई थी जिसके बाद इसका निर्माण नहीं हो सका। इसके लिए लगभग 20 से 25 लाख रुपए की आवश्यकता है। इस कार्य को पूरा होने के बाद ही इटावा सफारी में लैपर्ड सफारी संचालित की जा सकेगी।

कुछ इस तरह से बनाए जाएंगे गेम्स जोन।
कुछ इस तरह से बनाए जाएंगे गेम्स जोन।

धन अभाव में रुके सफारी के कार्य

इटावा सफारी पार्क में लायन, बियर, डियर, एंटीलोप, लैपर्ड मिलाकर पांच सफारी स्थित है। जिसमें फिलहाल दो से तीन शेरों, तीन भालू, सांभर, काले हिरण, के दीदार पर्यटकों को करवाए जा रहे हैं। पर्यटकों को लैपर्ड सफारी दिखाने के लिए धन का भाव कहीं ना कहीं रोड़ा बना हुआ है साथ ही सफारी में अन्य व्यवस्थाओं के लिए भी सफारी प्रशासन सरकार की ओर आस लगाए बैठा है लेकिन वहां से भी कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है। जिसके चलते अब सफारी प्रसाशन ने पार्क के अंदर फुट फॉल बढ़ाने के लिए नए तरीके इजाद करने शुरू कर दिए हैं। जिससे से सफारी की आमदनी बढ़ सके और सफारी में रुके हुए कार्यों को पूरा किया जा सके।

बच्चों को लुभाने के लिए किड्स जोन की तैयारी

इटावा सफारी प्रशासन के द्वारा सफारी के एक भाग में किड्स जॉन बनाने की कवायद शुरू कर दी है उसका मॉडल भी तैयार किया जा चुका है जिससे कि बड़े लोगों के साथ बच्चे भी सफारी में आकर अपना मनोरंजन कर सकें, साथ ही सफारी की भी आमदनी में इजाफा हो सके। सफारी उपनिदेशक अरुण कुमार सिंह ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी हैं। और जल्द ही करीब 50 लाख की लागत से किड्स जॉन तैयार किया जाएगा जिससे बच्चों में सफारी आने की इच्छाएं बढ़ सकें साथ ही बच्चों का शारीरिक विकास भी हो सके।

लॉयन सफारी में बच्चों को आकर्षित करने की योजना।
लॉयन सफारी में बच्चों को आकर्षित करने की योजना।

बच्चों के लिए तैयार होगा भव्य किड्स जाेन

सफारी में करीब दो दर्जन स्पोर्ट्स, एडवेंचर गेम्स, झूले लगाने का मॉडल तैयार किया जा चुका है जिसमें सिविल वर्क, जिप लाइन, रोप साइक्लिंग, बंजी जंपिंग, ट्रैम्पॉलिन, बर्मा ब्रिज, बुल राइड, रॉक क्लाइम्बिंग, मंकी बार, बैलेंसिंग बार, हैंगिंग टनल, स्विंग और स्लाइड, रस्सी पर चढ़ना, इन्फ्लेटेबल मिकी माउस बाउंसी, मेरी गो राउंड, पैरेलल बार, तीरंदाजी, बास्केट बॉल, शूटिंग, डार्टिंग, सुरक्षा जैसे गेम्स बच्चों के लिए किड्स जॉन में लगाये जाने की कवायद शुरू कर दी गई हैं।

योजना के बारे में जानकारी देते हुए सफारी उप निदेशक अरुण कुमार सिंह
योजना के बारे में जानकारी देते हुए सफारी उप निदेशक अरुण कुमार सिंह

फुटफॉल बढ़ाने की कवायद में सफारी प्रशासन

सफारी उप निदेशक अरूण कुमार सिंह ने बताया यहां पर जो देखा जा रहा है जो फुट फॉल है हमारा वह कम है इसके लिए नए तरीके इजाद की जाने की आवश्यकता है। यह देखते हुए जो हमारा ईको पर्यटन विजिटर जोन है जहां लोग पैदल जाते हैं वहां गोल्फ कार्ड वाहन की व्यवस्था पहली कर दी गई है। उसी के अतिरिक्त जो छोटे बच्चे यहां आते हैं, उनके लिए कोई सुविधा यहां नहीं है इस पर यह माना गया यहां पर अगर एक किड्स जोन तैयार किया जाए उसमें एडवेंचर गेम्स, स्पोर्ट्स गेम झूले डाल दिए जाएं तो उनको अट्रैक्ट किया जा सकता है उससे फुट फॉल बढ़ने की संभावना रहेगी उसी के चलते जो किड्स जोन का एरिया चयनित किया गया है।

उसके लिए एक बजट तैयार किया गया है जो कि समिति व कुछ टूरिज्म के सहयोग से बनवाया जाएगा जिसमें 20 से 25 इक्विपमेंट लगेंगे एडवेंचर के रूम बर्मा ब्रिज, रूप साइकिलिंग रोपवे, जिपलाइन, झूले आदि। इस प्रोजेक्ट को एक गवर्नमेंट बैठक में पास कराने के बाद उसका कार्य शुरू कर दिया जाएगा। प्रोजेक्ट में लगभग 50 लाख लागत आने की संभावना है। इस प्रोजेक्ट लगने के बाद लगभग डेढ़ गुना फुट फॉल बढ़ने की संभावना है। जल्दी पर्यटकों के लिए 4D थियेटर शुरू कर दिया जाएगा साथ ही पार्क के अंदर बड़े ब्रांडेड रेस्टोरेंट स्थापित हो उसके लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *