इटावा में उच्चाधिकारी कर रहे बिजली चोरी:सरकारी आवासों में बिना मीटर हो रही सप्लाई, डीएम ने कार्रवाई के दिए निर्देश

एसडीओ विवेक कुमार

इटावा में उच्च अधिकारी ही बिना मीटर के बिजली का उपभोग कई सालों से करते आ रहे हैं। ट्रांजिस्ट हॉस्टल (सरकारी आवास) व माल गोदाम रोड़ स्थित सरकारी आवास में रह रहे रैंक ए और बी के अधिकारी बिजली विभाग को लाखों का नुकसान पहुंचा रहे हैं। बिजली विभाग की शिकायत के बाद डीएम ने अधिकारियों के साथ मीटिंग करके बिजली विभाग के अधिकारियों को तुरंत कनेक्शन करने और बकाया बिल जमा कराने को लेकर निर्देशित किया है। जिसके बाद बिजली विभाग नए मीटर लगाने में और बकाया बिल जमा कराने में जुटा हुआ है।

हर अधिकारी पर लाखों रुपए हैं बकाया

जिले के सिविल लाइन इलाके के ट्रांजिस्ट होस्टल, (सरकारी आवास) और दूसरा मालगोदाम के पास ऑफिसर्स हॉस्टल में ए, बी क्लास अधिकारी रहते हैं। वहां रूटीन चेकिंग के दौरान बिजली विभाग के कर्मचारियों को बिना कनेक्शन के रहते हुए लगभग दो दर्जन ए, बी क्लास अधिकारी मिले। इन अधिकारियों में कोई तहसीलदार, कोई सहायक निर्वाचन अधिकारी, कोई चकबंदी अधिकारी, कोई अवर अभियंता, कोई डूडा परियोजना अधिकारी तो कोई पूर्ति अधिकारी पालिका, कोई मजिस्ट्रेट जैसे बड़े पद पर तैनात है। औसतन इन अधिकारियों पर लाखों का बिल बकाया है। कई अधिकारी बिना बिल चुकाए जिले से ट्रांसफर होकर चले गए हैं।

बिन बिल चुकाए कई अफसरों के हो गए तबादले

दरअसल ट्रांजिट हॉस्टल, ऑफीसर्स हॉस्टल जो कि पिछले कई सालों से अधिकारियों का रहने का ठिकाना बना हुआ है जब यह बिल्डिंग बनकर तैयार हुई। तब से बिजली विभाग के द्वारा नियमित तौर पर प्रत्येक आवास पर मीटर कनेक्शन दिया गया। जब इटावा से ट्रांसफर होने के बाद अधिकारी दूसरे जिलों में गए। तब बिना बिजली का बिल जमा करे हुए यहां से चले गए। बिल जमा न करने पर वह कनेक्शन काट दिया गया। जब दूसरा अधिकारी आया तब उसको कनेक्शन कटा हुआ मिला। दूसरे अधिकारी ने अवैध तरीके से कनेक्शन ले लिया।

अधिकारियों को सौंपे गए इस्टीमेट

एसडीओ विवेक कुमार ने बताया कि मामले का पता चलने पर मीटर लगाकर पुराने इस्टीमेट बनाकर दे दिए गए हैं। अब अगर पुराना शुल्क जमा नहीं होगा तो नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी। इस पूरे मामले से डीएम को अवगत करा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *