6 महीने में माफियाओं पर कसा शिकंजा …? 152 के खिलाफ गुंडा एक्ट की कार्रवाई, 15 व्यक्तियों की लगभग 11.27 करोड़ की संपत्ति जब्त

बांदा पुलिस ने पिछले 6 महीने के दौरान जिले में शांति एवं कानून व्यवस्था पर खतरा बने माफियाओं, अपराधियों और तस्करों के विरुद्ध कार्रवाई करके उनके हौसले पस्त कर दिए। इस दौरान 5 व्यक्तियों के खिलाफ NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) के तहत कार्रवाई की गई है। गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई कर 15 व्यक्तियों की लगभग 11.27 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है। इसके अलावा 152 व्यक्तियों के खिलाफ गैंगस्टर की कार्रवाई की गई और 16 व्यक्तियों को जिला बदर किया गया है और पोक्सो एक्ट के तहत दर्ज मुकदमों में पैरवी करके 13 व्यक्तियों को सजा दिलाई गई।

पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने बुधवार को पुलिस लाइन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पुलिस की पिछले 6 महीने की उपलब्धियां गिनाई। उन्होंने बताया कि 5 अपराधियों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत की गई कार्रवाई की गई। इनमें जाली मुद्रा का कारोबार कर भारतीय अर्थव्यवस्था को क्षति पहुंचाने वाले 4 अभियुक्तों पर कार्रवाई की गई। थाना पैलानी क्षेत्र में नाबालिग के साथ दुष्कर्म कर जघन्य तरीके से हत्या करने वाले एक अभियुक्त के विरुद्ध थाना पैलानी द्वारा रासुका की कार्रवाई की गई।

जिले में माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए अवैध खनन, सट्टा और आपराधिक कृत्यों में लगातार संलिप्त रहकर अवैध तरीके से धनार्जन करने और समाज में भय व्याप्त करने वाले 6 माफियाओं के विरुद्ध कार्रवाई की गई, जिसमें 14 (1) गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए इन माफियाओं की संपत्तियों को भी जब्त किया गया। 35 अभियुक्तों के विरुद्ध गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करते हुए कुल 11.27 करोड़ की सम्पत्ति जब्त की गई। 152 अभियुक्तों पर 3 यूपी गुंडा एक्ट के तहत की कार्रवाई गई व 16 अभियुक्तों को जिला बदर किया गया।

इसी तरह मिशन शक्ति अभियान के क्रम में पाक्सो एक्ट में नामजद 13 अभियुक्तों को कड़ी सजा दिलाई गई। उन्होंने बताया कि महिलाओं पर हिंसा और उत्पीड़न संबंधी मामलों में संवेदनशीलता के साथ कार्रवाई करते हुए 61 मामलों में आरोप पत्र दाखिल किया गया है। इस दौरान थानों पर साफ-सफाई के दृष्टिगत लावारिस जब्त वाहनों माल मुकदमाती 2,692 मालों का निस्तारण किया गया।

पुलिस लाइन और सभी थानों पर जनवरी 2022 से अब तक 7,500 पौधों का वृक्षारोपण किया गया। उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य करने वाले कुल 49 पुलिस कर्मियों को पुलिस अधीक्षक द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *