गांव सरकार चुनाव 2022 …? जिला और जनपद पंचायत में इस बार 58 सदस्यों में से एक का भी आपराधिक रिकॉर्ड नहीं; 10 यूजी-पीजी, 3 पढ़े नहीं

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण में भोपाल की सभी जिला पंचायत और जनपद पंचायत वार्ड में चुनाव हो चुके हैं। काउंटिंग के बाद जिन प्रत्याशियों ने खुद को विजेता बताया, उन दावेदारों का जब एनालिसिस किया तो पता चला कि इस बार जिला से लेकर जनपद पंचायत तक में एक भी प्रत्याशी का आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है।

इसकी मुख्य वजह यह है कि 50% सीटों पर महिला प्रत्याशी और बाकी 45% पर नए चेहरे चुनकर आना। यानी इस बार के विजेताओं में 95 फीसदी पहली बार चुनकर जनपद और जिला पंचायत में पहुंचे हैं, लेकिन अमीरी में यह बेहद आगे हैं।

58 विजेताओं में से 8 करोड़पति, 32 लखपति हैं। यह आय पति व पत्नी दोनों की मिलाकर है, जो उन्होंने अपने शपथ पत्र में दर्शाई है। पंचायत चुनाव की खास बात ये है कि 58 में से सिर्फ 5 पीजी, 5 यूजी तक पढ़े-लिखे हैं। 3 पढ़े नहीं हैं और 14 सिर्फ थोड़े बहुत पढ़े हैं।

  • 95% पहली बार चुनकर जनपद और जिला पंचायत में पहुंचे
  • 34 साल की देवकुंवर जिला पंचायत में सबसे युवा

औसत उम्र के मामले में सबसे ज्यादा युवा बैरसिया में हैं

यदि औसत उम्र की बात करें तो सबसे ज्यादा युवा जनपद पंचायत बैरसिया है, जहां औसत आयु 38 साल है, जबकि फंदा की औसत उम्र 43 साल और जिला पंचायत भोपाल की 42 है। जिला पंचायत में 34 साल की देवकुंवर हाड़ा सबसे युवा हैं, वहीं फंदा में सबसे कम उम्र 28 साल के दो सदस्य हैं। पहले वार्ड 9 से रतन भील जो महज 8वीं तक पढ़े हैं और दूसरे वार्ड 23 के बीए पास अनिल अहिरवार हैं। बैरसिया ब्लॉक में वार्ड 20 से 24 साल की स्वाति दांगी सबसे युवा सदस्य हैं।

फंदा और बैरसिया ब्लॉक में एक-एक सीट का मामला होल्ड

जिला पंचायत में अभी पलड़ा कांग्रेस का भारी दिखाई दे रहा है। 10 में से 5 सदस्य कांग्रेस समर्थक और 3 भाजपा समर्थक हैं, जबकि एक स्वतंत्र है। एक सीट होल्ड है, लेकिन असल समस्या फंदा व बैरसिया ब्लॉक की है। इन दोनों में ही एक-एक सीट का मामला होल्ड है।

बाकी 24-24 पर स्थिति साफ हैं। बैरसिया में 24 में से 8 सदस्य भाजपा तो 6 कांग्रेस समर्थक बता रहे हैं, जबकि बाकी ने खुद को स्वतंत्र बताया है। वहीं फंदा में 24 में से 9 सदस्य कांग्रेस, 7 भाजपा समर्थक बता रहे हैं और बाकी खुद को स्वतंत्र कह रहे हैं।

जानिए… बैरसिया-फंदा में कौन कितना अमीर और शिक्षित है

  • बैरसिया ब्लॉक में वार्ड नंबर 14 के जनपद सदस्य लता गुर्जर सबसे शिक्षित और अमीर प्रत्याशी हैं। इनकी शिक्षा एमए तक है और इनके पास 1.24 करोड़ रुपए जमा पूंजी के साथ 25 लाख रुपए की अचल संपत्ति और 12 लाख रुपए की चल संपत्ति है।
  • फंदा जनपद में 25 वार्ड में 84 कैंडिडेट्स मैदान में थे। इनमें 3 सदस्य करोड़पति हैं, जबकि 6 ऐसे हैं, जिनके पास कुछ नहीं है।
  • फंदा जनपद में इंजीनियर, किसान, मजदूर व गृहणियां सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *