2023 से हम डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरूआत कर देंगे …? UGC के चेयरमैन बोले- यह शिक्षा का सबसे बड़ा समागम

BHU के सेंट्रल ऑफिस में आज प्रेस-कांफ्रेंस करके अखिल भारतीय शिक्षा समागम के बारे में जानकारी देते

भारत की नई शिक्षा नीति को बूस्ट करने के लिए वाराणसी को चुना गया है। शिक्षा मंत्रालय ने खुद यह प्रस्ताव यूजीसी को दिया। इसे वाराणसी में कराने का फैसला लिया गया।

वाराणसी में कल 500 से ज्यादा शिक्षाविदों के साथ PM मोदी दोपहर 2.30 बजे तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे। इसको लेकर आज काशी हिंदू विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. एसके जैन और UGC के चेयरमैन प्रो. एम. जगदीश कुमार ने ज्वाइंट प्रेस कांफ्रेंस की।

प्रो. एम जगदीश ने कहा कि बच्चों को पढ़ाई में वैरायटी मिले और शिक्षा को बोझ कर तरह न लें। इसलिए नई शिक्षा नीति लाई गई। अब वाराणसी में इसकी विस्तार से समीक्षा होगी। उन्होंने डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा देने की बात कही।

कहा कि अगर देश में 100 बच्चे आपके कॉलेज में पढ़ना चाहते हैं, मगर केवल 3 का एडमिशन हुआ। जबकि बाकी के बच्चे भी योग्य थे। ऐसे में उन्हें किस तरह से शिक्षा दी जाए, यह नई शिक्षा नीति इसका रास्ता सुझाती है।

उन्होंने कहा कि 2023 से हम पूरे देश में डिजिटल यूनिवर्सिटी की शुरूआत कर देंगे। आप कंप्यूटर खोलकर घर बैठे डिप्लोमा या डिग्री पा सकते हैं। ऑनलाइन शिक्षा पर काम काफी तेजी से चल रहा है।

UGC इस कार्यक्रम का आयोजन करा रहा है और BHU उसका सह आयोजक है। प्रधानमंत्री की स्पीच के बाद शाम 4:00 बजे ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति: 2020’ की ड्राफ्टिंग कमेटी के चेयरमैन डाॅ. कस्तूरीरंगन अपनी बात देश भर के 350 से अधिक विश्वविद्यालयों के वीसी और डायरेक्टर्स के सामने रखेंगे।

इसके बाद से यह कार्यक्रम 12 सत्रों में पूरा होगा। इनमें 9 टेक्निकल सेशन और दो सक्सेज स्टोरी सेशन होंगे। यहां देश भर से आने वाले शिक्षाविद अपने-अपने शैक्षणिक संस्थानों के प्रगति पर बात करेंगे। बताएंगे कि शिक्षा नीति पर आधारित नई चीजें क्या हुईं। हमारे पुराने ग्रंथों में मैथमेटिक्स पर काफी बेहतर काम हुआ है।

वाराणसी के सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 2.30 बजे तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे।
वाराणसी के सिगरा स्थित रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 2.30 बजे तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करेंगे।

यहां जानें 12 सत्र और उनके डिटेल

स्थान – रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर

पहला दिन : 7 जुलाई, दिन- गुरुवार

12:30 बजे : सभागार में प्रवेश की टाइमिंग।

2:30 बजे : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आगमन, उद्घाटन और संबोधन।

4:00 बजे : ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति : 2020’ की ड्राफ्टिंग कमेटी के चेयरमैन डाॅ. कस्तूरीरंगन का उद्बोधन।

5:10 बजे : पहला सत्र – ‘बहुविषयक और समग्र शिक्षा’ पर विमर्श

दूसरा दिन : 8 जुलाई, दिन – शुक्रवार

सुबह 9:30 बजे : दूसरा सत्र – ‘अनुसंधान, नवाचार और उद्यमिता’ 10:15 बजे : तीसरा सत्र – ‘गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए शिक्षकों का क्षमता निर्माण’

11:30 बजे : चौथा सत्र – ‘गुणवत्ता, रैंकिंग और मान्यता’ 12:15 बजे : पांचवां सत्र – ‘डिजिटल सशक्तीकरण और आनलाइन शिक्षा’

2:00 बजे : छठां सत्र – ‘समान और समावेशी शिक्षा’ 2:45 बजे : सातवां सत्र – ‘भारतीय भाषाओं और भारतीय ज्ञान प्रणाली का उन्नयन’

3:45 बजे : आठवां सत्र – ‘सफलता की कहानी और एनईपी 2020 के कार्यान्वयन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभ्यास’

तीसरा दिन : 9 जुलाई, दिन- शनिवार
सुबह 9:30 बजे : नवम सत्र – ‘कौशल विकास और रोजगार योग्यता’

10:15 बजे : 10वां सत्र – ‘शिक्षा का अंतरराष्ट्रीयकरण’ 11:30 बजे : 11वां सत्र – ‘सक्सेज स्टोरी और NEP-2020 के कार्यान्वयन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभ्यास’

1:15 बजे : 12वां सत्र – ‘उच्च शिक्षा के लिए वाराणसी घोषणापत्र’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *