बारिश में एक बार जरूर भीगें:इन्फेक्शन से बचे रहेंगे, हार्मोंस होंगे बैलेंस, स्किन प्रॉब्लम होंगी दूर, बाल होंगे सॉफ्ट

बारिश की फुहार में भीगने का मजा ही अलग है और भीगने के खूब भी फायदे हैं। यह न सिर्फ हार्मोन्स को बैलेंस करता है, बल्कि स्किन प्रॉब्लम्स से भी राहत देता है। अगर आप गर्मी में हुई समस्याओं से निजात पाना चाहते हैं तो मौका है, बारिश में जमकर भीगिए। इसके फायदे के बारे में दिल्ली के पंचकर्म हॉस्पिटल के आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. आर. पी. पाराशर की सलाह:

गुणों से भरपूर है बारिश का पानी

डॉ. पाराशर कहते हैं कि बारिश का पानी बहुत हल्का होता है और इसका पीएच एल्कलाइन होता है। इसे वॉटर थेरेपी के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे ब्लड प्रेशर, शुगर नॉर्मल रहता है, दिल की बीमारियों से निजात मिलती है, स्किन प्रॉब्लम्स नहीं होतीं। बारिश का पानी मिट्टी के घड़े में स्टोर करके पिया जाये तो वो अमृत है, क्योंकि मिट्टी में इसके जहरीले तत्व खत्म जाते हैं। यह तन-मन को तरोताजा करता है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें मिट्टी में शामिल मिनरल और बैक्‍टीरिया नहीं होते, जिससे यह सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए ही फायदेमंद है।

बारिश में भीगने के फायदे

कुदरत अगर बीमारी देती है, तो उसका इलाज भी दे देती है। गर्मियों में स्किन, बाल, फोड़े-फुंसी जैसी कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। इन सबका इलाज बारिश में भीग कर किया जा सकता है। गर्मियों में सेहत को जो समस्‍याएं हुई थीं, उन सबका इलाज बारिश में भीगना है। बस जरूरी है कि शुरुआत के दो-तीन दिन की बारिश को अवॉइड किया जाए।

बारिश को एक तरह से वॉटर थेरेपी की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है।

हार्मोन्स बैलेंस करने में मददगार

ऐसा माना जाता है कि बारिश के पानी में नहाने से बॉडी में हार्मोन्स का बैलेंस बना रहता है। इसके अलावा किसी को कान से संबंधित समस्या हो तो बारिश के पानी में नहाने से कान के दर्द समेत दूसरे इन्फेक्शन भी दूर हो जाते हैं।

बारिश के पानी में नहाने से बॉडी में हार्मोन्स का बैलेंस बना रहता है।

दूर होंगी स्किन प्रॉब्लम

बारिश का पानी बॉडी, स्किन और चेहरे को साफ करने के साथ ही चेहरे पर जमा हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करता है जो चेहरे पर फोड़े-फुंसी के लिए जिम्मेदार होते हैं। बारिश के पानी में एल्कलाइन गुण होने की वजह से ये मुंहासे, चेहरे की सूजन और दर्द को दूर करता है।

घमौरियां दूर होंगी

बच्‍चों को अक्सर गर्मियों में घमौरियां हो जाती हैं। यह त्‍वचा पर सर्द और गर्म के असर से होता है। बच्‍चे खेलते हैं इसलिए उन्हें बहुत पसीना होता है, इससे उनकी स्किन पर छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं। गर्मी बढ़ने पर ये दाने चुभने लगते हैं। इन्‍हें दूर करने के लिए बच्‍चों को बारिश में नहाना चाहिए। इससे स्किन का टेम्परेचर बैलेंस होता है, जिससे घमौरियां भी ठीक हो जाती हैं।

बारिश के पानी में नहाने से बाल रेशम की तरह मुलायम होते हैं।

रेशम की तरह सॉफ्ट होंगे बाल

बालों में जमी धूल और गंदगी को पूरी तरह से साफ करने में बारिश का पानी बहुत फायदेमंद है। इसका पीएच एल्कलाइन होने से ये बालों से गंदगी दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा बारिश के पानी में मिट्टी से घुले मिनरल की कमी होती है इसलिए भी ये बालों को साफ करने में मददगार है।

बारिश का पानी अच्छा क्लींजर

आप चाहें तो बारिश का पानी बोतल में भरकर रख लें। सोने से पहले स्किन पर इस पानी को लगाएं या इससे त्वचा को साफ करें। कुछ ही दिनों में स्किन सॉफ्ट और बेदाग हो जाएगी। सुबह उठकर इस पानी से चेहरा धोने से स्किन का रंग साफ होता है। झाइयां और दाग-धब्बे भी मिट जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *