पठान’ के कई सीन्स पर चलेगी कैंची, ‘बेशर्म’ रंग में दीपिका पादुकोण के साइड पोज पर भी हुए सेंसर

Pathaan: सीबीएफसी ने ‘पठान’ और इसके गाने बेशर्म रंग में कई बदलाव के सुझाव दिए हैं. इनमें गानें में दीपिका पादुकोण के कई साइड पोज भी शामिल हैं. ये फिल्म 25 जनवरी को रिलीज होने जा रही है.

 सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) ने शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) और दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) स्टारर फिल्म ‘पठान’ (Pathaan) में कई चेंजेस करने के सुझाव दिए थे. इनमें कॉन्ट्रोवर्सियल सॉन्ग ‘बेशरम रंग’ में भी बदलाव शामिल है. डायलॉग चेंजेस से लेकर कई सीन को सेंसर किए जाने तक, सीबीएफसी ने ‘पठान’ में 10 से ज्यादा कट लगाने के लिए कहा था.

पठान’ में क्या-क्या किया गया सेंसर
वहीं बॉलीवुड हंगामा की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘रॉ’ शब्द को ‘हमारे’ से रिप्लेस किया गया है जबकि ‘लंगड़े लुल्ले’ की जगह ‘टूटे फूटे’, ‘पीएम’ की जगह ‘राष्ट्रपति या मंत्री’ और 13 जगहों से ‘पीएमओ’ शब्द हटा दिया गया है. ‘अशोक चक्र’ को ‘वीर पुरस्कार’, ‘पूर्व-केजीबी’ को ‘पूर्व-एसबीयू’ और ‘मिसेज भारतमाता’ को ‘हमारी भारतमाता’ से बदल दिया गया. रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि स्कॉच शब्द को ‘ड्रिंक’ से बदल दिया गया था, जबकि फिल्म में दिखाई देने वाले टेक्स्ट ‘ब्लैक प्रिज़न, रूस’ को ‘ब्लैक प्रिज़न’ से रिप्लेस किया गया है.

बेशर्म रंग’ सॉन्ग में क्या-क्या हुए बदलाव

‘बेशर्म रंग’ की बात करें तो, रिपोर्ट में कहा गया है कि कई क्लोज अप शॉट्स, ‘साइड पोज़’ शॉट्स और ‘बहुत तंग किया’ लिरिक्स के दौरान सेंसुअस डांस मूवमेंट्स को सेंसर कर दिया गया है और उन्हें ‘सुटेबल शॉट्स’ से बदल दिया गया है. हालांकि, यह कंफर्म नहीं है कि दीपिका पादुकोण के विवादित ऑरेंज स्विमसूट को सेंसर किया गया है या नहीं.

पठान’ को U/A सर्टिफिकेट मिला
फिल्म के कट्स के बारे में बात करते हुए, सीबीएफसी के चेयरपर्सन प्रसून जोशी ने पीटीआई से कहा था, “मुझे यह दोहराना चाहिए कि हमारी संस्कृति और आस्था गौरवशाली, जटिल और सूक्ष्म है. और हमें सावधान रहना होगा कि यह ट्रिविया द्वारा डिफाइन नहीं किया जाता है जो फोकस को रियल और सच से दूर ले जाता है. और जैसा कि मैंने पहले भी कहा है कि क्रिएटर्स और दर्शकों के बीच विश्वास की रक्षा करना सबसे महत्वपूर्ण है और क्रिएटर्स को इस दिशा में काम करते रहना चाहिए.” इन कट्स के बाद ‘पठान’ को U/A सर्टिफिकेट दिया गया है. बता दें कि सिद्धार्थ आनंद द्वारा निर्देशित, ‘पठान’ 25 जनवरी, 2023 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *