चौथे चरण में 96 सीटों पर वोटिंग कल, इन 10 हस्तियों की किस्मत दांव पर !

चौथे चरण में 96 सीटों पर वोटिंग कल, इन 10 हस्तियों की किस्मत दांव पर
लोकसभा चुनाव के तीन चरण के मतदान हो चुके हैं. सोमवार को चौथे चरण के मतदान में अखिलेश यादव, गिरिराज सिंह, मोहुआ मोइत्रा, असदुद्दीन ओवैसी, नित्यानंद राय, अर्जुन मुंडा, ललन सिंह, अधीर चौधरी, शत्रुघ्न सिन्हा, यूसुफ पठान और वाईएस शर्मिला सहित कई प्रमुख उम्मीदवारों की साख दांव पर है.
चौथे चरण में 96 सीटों पर वोटिंग कल, इन 10 हस्तियों की किस्मत दांव पर

चौथे चरण के मतदान में प्रमुख हस्तियां.

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में सोमवार को 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 96 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश विधानसभा की सभी 175 सीटें और ओडिशा विधान सभा की 28 सीटों पर भी पोलिंग होगी. लोकसभा की 96 सीटों पर 1,717 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव आयोग ने 8.73 करोड़ महिलाएं सहित कुल 17.70 करोड़ से अधिक मतदाताओं की सुविधा के लिए 1.92 लाख मतदान केंद्रों पर 19 लाख से अधिक चुनाव अधिकारियों की तैनाती की है. हर मतदान केंद्र पर केंद्रीय बल की तैनाती का निर्देश दिया गया है, ताकि निष्पक्ष मतदान हो. सतर्कता उपायों में चुनावी प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए पर्यवेक्षकों और निगरानी टीमों की तैनाती गई है. बता दें कि देश में पहले तीन चरणों में मतदान हो चुके हैं. पहले तीन चरणों में मतदान प्रतिशत क्रमशः 66.14%, 66.71% और 65.68% था.

चौथे चरण में तेलंगाना में 17, आंध्र प्रदेश में 25, उत्तर प्रदेश में 13, बिहार में 5, झारखंड में 4, मध्य प्रदेश में 8, महाराष्ट्र में 11, ओडिशा में 4, पश्चिम बंगाल में 8 और जम्मू और कश्मीर में एक लोकसभा सीट पर चुनाव हो रहा है. अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 हटने के बाद कश्मीर में यह पहला बड़ा चुनाव है.

चौथे चरण के मतदान के दौरान समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, टीएमसी नेता मोहुआ मोइत्रा, एआईएमआईएम के असदुद्दीन ओवैसी, नित्यानंद राय, अर्जुन मुंडा, ललन सिंह, अधीर रंजन चौधरी, रावसाहेब दानवे, फिल्म स्टार से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा, पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान और वाईएस शर्मिला सहित कई प्रमुख उम्मीदवारों की साख दांव पर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *