IAS मनोज कुमार सिंह के UP के मुख्य सचिव बनाए जाने के पीछे की क्या है Inside story?

IAS मनोज कुमार सिंह के UP के मुख्य सचिव बनाए जाने के पीछे की क्या है Inside story?
केंद्र ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को फ्री हैंड दे दिया है. सात साल की योगी सरकार में ऐसा पहली बार देखने को मिला है जब मुख्यमंत्री की पसंद के आईएएस अधिकारी मनोज कुमार सिंह को राज्य का मुख्य सचिव बनाया गया है. मनोज सिंह की गिनती यूपी के तेज तर्रार अधिकारियों में होती है.

IAS मनोज कुमार सिंह के UP के मुख्य सचिव बनाए जाने के पीछे की क्या है Inside story?

1988 बैच के आईएएस मनोज कुमार सिंह को सीएम योगी राज्य का मुख्य सचिव बनाया है ….

सात साल में ये पहली बार हैं जब सीएम योगी ने अपने गुड बुक में शामिल किसी आईएएस को प्रदेश का मुख्य सचिव बनाया हैं. 1988 बैच के आईएएस मनोज कुमार सिंह न सिर्फ सीएम के सबसे भरोसेमंद आईएएस अधिकारी हैं बल्कि सूबे के आईएएस लॉबी में तेज तर्रार अधिकारियों में इनका नाम शुमार होता हैं. मनोज कुमार सिंह का कार्यकाल जुलाई 2025 में समाप्त होगा. मनोज कुमार ने रविवार को दुर्गा शंकर मिश्र के स्थान पर मुख्य सचिव का कार्यभार ग्रहण भी कर लिया है.

सीएम योगी को केंद्र से सामंजस्य बिठाना पड़ता था

नए चीफ सेक्रेटरी का नाम तय होने के साथ केंद्र की तरफ से सूबे में ये राजनीतिक संदेश भी दे दिया गया है कि यूपी की कमान सीएम योगी के हाथ में है और उनके नेतृत्व में ही पार्टी और संगठन दोनों काम करेंगे. पिछले सात सालों में राजीव कुमार, अनूप चंद्र पांडेय, राजेन्द कुमार तिवारी से लेकर दुर्गा शंकर मिश्रा तक प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी तय करने में केंद्र की चलती थी और सीएम योगी को उनके साथ सामंजस्य बिठाना पड़ता था. ये पहला मौका है जब सीएस सीएम की पसंद का होगा और उनकी नियुक्ति में केंद्र का किसी तरह का कोई हस्तक्षेप नहीं दिखा.

उत्तर प्रदेश में लोकसभा के चुनाव परिणाम बीजेपी और केंद्र सरकार के लिए चिंता का सबब बना हुआ हैं. पार्टी को जहां सबसे बेहतर करने की उम्मीद थी पार्टी को सबसे बड़ा धक्का वहीं से लगा. चुनाव परिणाम के विश्लेषण के बाद ये बातें सामने आई कि सरकार और संगठन में तालमेल का अभाव और सत्ता के कई केंद्र बन जाने की वजह से चुनाव में पार्टी की किरकिरी हुई. पार्टी ने इससे सबक लेते हुए दुर्गा शंकर मिश्रा को चौथी बार सेवा विस्तार देने से मना कर दिया और सीएम को सीएस चुनने के लिए फ्री हैंड दे दिया.

पहली बार जातीय संतुलन बनाने की कोशिश नहीं हुई

ये बीजेपी की कार्य संस्कृति के ठीक उलट है कि मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव दोनों एक ही जाति से हैं. बीजेपी के शासन में ये सम्भवतः पहली बार है कि सरकार के दोनों महत्वपूर्ण पदों पर सीएम और सीएस में जातीय संतुलन बनाने की कोशिश नहीं हुई है. विश्लेषक इसके पीछे सीएम को निर्णय लेने की आजादी देने की है जो लोकसभा चुनाव में नहीं दिखी थी. केंद्र चाहता है कि उत्तर प्रदेश में पार्टी फिर से मजबूत हो और इसके लिए एक सशक्त लीडरशिप की आवश्यकता है.

नए मुख्य सचिव के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी कि प्रदेश के बाबुओं को जनोन्मुखी (जनता को केन्द्र बिन्दु बनाकर काम करना) बनाया जाय और सरकार की नीतियां जमीनी स्तर पर दिखाई दे. लोकसभा चुनाव के परिणाम में ये तथ्य भी निकल कर आया कि कुछ अधिकारियों की मनमानी ने पार्टी की लुटिया डुबोने का काम किया हैं. फिलहाल अपने पसंद के नए मुख्य सचिव बना लेने के बाद सीएम योगी के सामने सबसे बड़ा लक्ष्य यूपी के दस सीटों पर होने वाले उपचुनाव हैं जो सीएम की लोकप्रियता का लिटमस टेस्ट माना जा रहा हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *