10 रुपए में खाद्य पदार्थों की जांच:उज्जैन में आज और कल चलेगी मोबाइल परीक्षण प्रयोगशाला, जानिए- क्या-क्या जांचें होंगी

उज्जैन में सोमवार और मंगलवार दो दिन के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग मोबाइल खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला चलाएगा। ये मोबाइल प्रयोगशाला फ्रीगंज, देवास रोड और इनसे लगी कॉलोनियों में पहुंचेगी। इसमें अनाउंसमेंट करके लोगों को बताया जाएगा। मात्र 10 रुपए देकर इसमें मसाले, दूध, किराना सामग्री जैसे तेल, बेसन, दाल सहित घी, मिठाई, मावा आदि की जांचें हो सकेंगी।

खाद्य पदार्थ का टेस्ट लगाने वाली मोबाइल वैन।
खाद्य पदार्थ का टेस्ट लगाने वाली मोबाइल वैन।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी बसंत दत्त शर्मा ने बताया कि यह मोबाइल वैन दो दिन तक शहर के अलग-अलग इलाकों में घूमेगी। इसमें केमिस्ट के माध्यम से खाद्य सामग्री के प्रयोग लगाए जाएंगे। इसकी रिपोर्ट लोगों को व्हॉट्स एप पर पीडीएफ फॉर्मेट में मिलेगी। हालांकि इसमें प्राइमरी रिपोर्ट मिलेगी, लेकिन लोग ये पता लगा सकेंगे कि उनके द्वारा खरीदी गई सामग्री शुद्ध है अथवा नहीं।

इस तरह से मिलेगी रिपोर्ट। जो सीधे उपभोक्ता के व्हॉट‌्स एप पर मिलेगी।
इस तरह से मिलेगी रिपोर्ट। जो सीधे उपभोक्ता के व्हॉट‌्स एप पर मिलेगी।

मावे व मिठाई में स्टार्च का टेस्ट करा सकेंगे

मोबाइल वैन में मिठाई अथवा मावे में स्टार्च का परीक्षण तो हो जाएगा लेकिन फैट का परीक्षण नहीं हो पाएगा। दरअसल इसके लिए बीआर रीडिंग इंस्ट्रूमेंट का इस्तेमाल करना होता है, जो भोपाल स्थित लैबोरेटरी में है। इसलिए इन जांचों के लिए सैंपल भोपाल ही भेजना पड़ता है।

यहां संपर्क करें
आम उपभोक्ता जाँच हेतु प्रयोगशाला के केमिस्ट राहुल मोदी के मोबाइल नम्बर 94795-34737 पर संपर्क कर सकते हैं। कई मामलों में हाथों हाथ रिपोर्ट मिल जाएगी तो कई पदार्थों की रिपोर्ट देरी से मिलेगी। लेकिन सभी रिपोर्ट शुद्ध एप पर ही उपलब्ध हो सकेंगी।

खाद्य सामग्री खरीदने के पूर्व रखें रखें ध्यान
– पैक्ड खाद्य सामग्री के लेबल पर खाद्य पदार्थ निर्माता का नाम-पता, बैच नम्बर, पैकिंग तारीख, उपयोग करने की तारीख अवश्य देखें।
– खुली खाद्य सामग्री को अच्छे से देखकर खरीदें।
– खाद्य सामग्री आवश्यकतानुसार खरीदें।
– शंका होने पर चलित खाद्य प्रयोगशाला में खाद्य पदार्थ की जांच करावें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *