अमेरिका में उथल-पुथल …. कोरोना प्रभावित अर्थव्यवस्था के बीच पिछले साल नवंबर में 45 लाख लोगों ने नौकरी छोड़ी, यह संख्या 20 साल में सबसे अधिक

अमेरिका में पिछले साल नवंबर में 45 लाख से अधिक लोगों ने नौकरी छोड़ी। यह अक्टूबर में नौकरी छोड़ने वाले 42 लाख के मुकाबले ज्यादा है। श्रम विभाग के आंकड़ाें के अनुसार, नौकरी छोड़ने वाले अमेरिकियों की संख्या देश के जॉब रिकॉर्ड में पिछले दो दशकों में सबसे अधिक है। लाेग बेहतर अवसर का लाभ उठाते हैं। इसलिए मौजूदा नौकरी छोड़ रहे हैं।

सरकार इस पर नजर रख रही है, क्योंकि दो साल से कोरोना महामारी के कारण आर्थिक गतिविधियों और अर्व्यवस्था पर दबाव है और नियोक्ताओं को भी अजीब, विरोधाभासी हालात का सामना करना पड़ रहा है। अमेरिका में नौकरी छोड़ने वालों की संख्या बढ़ने को ‘ग्रेट रिग्जिनेशन’ (महान इस्तीफा) कह दिया जाता है। हालांकि कोरोना महामारी में श्रमिक अपनी प्राथमिकताओं के बारे में फिर से सोचने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। लेकिन अधिकांश नौकरी हॉस्पिटैलिटी और अन्य कम वेतन वाले क्षेत्रों में है, जहां कर्मचारियों के लिए कड़ी स्पर्धा है और उन्हें बेहतर वेतन का लाभ मिला है।

इंडीड हायरिंग लैब में आर्थिक अनुसंधान के निदेशक निक बंकर ने कहा, ‘यह ‘ग्रेट रिग्जिनेशन’ वास्तव में कम वेतन वाले श्रमिकों के बारे में है, जो फिर से श्रम बाजार में नए अवसर ढूंढ रहे हैं और उन्हें हासिल कर रहे हैं।’ फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ अटलांटा के डेटा से पता चलता है कि नौकरी बदलने वालों को अपनी नौकरी में रहने वाले लोगों की तुलना में तेजी से वेतन वृद्धि मिल रही है।

बेरोजगारी दर 1.99 लाख, 1969 के बाद से सबसे कम
अमेरिकी अर्थव्यवस्था ने नवंबर में 2.10 लाख नई नौकरियों को जोड़ा, जो पिछले महीने की तुलना में कम हैं। लेकिन रिपोर्ट बताती है कि अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है। जबकि कामगारों की मांग और वेतन वृद्धि के बावजूद कुछ लोग अर्थव्यवस्था के बारे में निराशावादी हैं। मोमेंटिव के एक सर्वे में सिर्फ 21% ने कहा कि पिछले साल के मुकाबले उनकी वित्तीय हालत बेहतर है। ओवरऑल कंज्यूमर कॉन्फिडेंस 5 साल में सबसे निचले स्तर पर है। एक साल पहले जो बाइडेन के राष्ट्रपति बनने के बाद से रिपब्लिकन अर्थव्यवस्था के बारे में निराशावादी रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *