50 देशों के 800 स्टूडेंट्स LU में चाहते है एडमिशन …. ?

जापान समेत अफ्रीकी स्टूडेंट्स की पसंद बना लखनऊ यूनिवर्सिटी; मैनेजमेंट में ज्यादातर का रुझान ….

LU यानी लखनऊ यूनिवर्सिटी अब ग्लोबल स्टूडेंट्स की पसंद बनता जा रहा है। दुनियाभर के 50 देशों के स्टूडेंट्स यहां एडमिशन के लिए अप्लाई कर चुके हैं। खास बात यह है कि इनमें जापान, मॉरीशस, थाईलैंड और इंडोनेशिया जैसे देश भी शामिल हैं। 31 मई को तक लखनऊ यूनिवर्सिटी को 810 से ज्यादा आवेदन मिल चुके हैं।

ICCR और सेल्फ फाइनेंसिंग के जरिए आए आवेदन

लखनऊ यूनिवर्सिटी में विदेशी स्टूडेंट्स के ज्यादातर आवेदन विदेश मंत्रालय के विंग ICCR यानी भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद से आते हैं। कुछ आवेदन डायरेक्ट सेल्फ फाइनेंस बेस से आए हैं। दोनों ही माध्यम से सम्बंधित देश के दूतावास से अप्रूवल के बाद ही एडमिशन होते हैं। इस बार ICCC माध्यम से 766 एप्लीकेशन और सेल्फ फाइनेंसिंग के जरिए भी 35 लोगों ने अप्लाई किया है।

विश्व संस्कृति का केंद्र बनने की राह पर LU

इस बार जापान, मालदीव, जाम्बिया, थाईलैंड, बुरुंडी, लिथुआनिया, गिनी, मडागास्कर, कोमोरोस, इथियोपिया, मोरक्को, लाओस, मॉरिशस, सूडान, मलावी, इंडोनेशिया, नेपाल, बांग्लादेश, तंजानिया , विएतनाम, सीरिआ, केन्या, तुर्कमेनिस्तान, चाड, लेसोथो, गैम्बिया, सोमालिया, जॉर्डन, यमन, यूगांडा, लाइबेरिया, घाना, बोत्सवाना, रवांडा, कम्बोडिया, श्रीलंका, नाइजीरिया, अंगोला, सिएरा लीओन, मॉरिशस, उज़्बेकिस्तान, ताजीकिस्तान, ईरान, इरा , त्रिनिदाद और टोबैगो, मोजांबिक और अफगानिस्तान समेत करीब पचास देशों से आवेदन आए हैं।

यहां से पहली बार आएं आवेदन

तुर्कमेनिस्तान, लिथुआनिया, गिनी, कोमोरोस, उज़्बेकिस्तान, त्रिनिदाद और टोबैगो, अंगोला, सिएरा लीओन के स्टूडेंट्स ने पहली बार LU में एडमिशन की मंशा जाहिर की है।

यूनिवर्सिटी के लिहाज से यह अचीवमेंट है

एडमिशन प्रभारी प्रो. आरपी सिंह ने दावा किया कि स्थापना के 101 साल पूरे कर चुके लखनऊ यूनिवर्सिटी की लिए यह एक अचीवमेंट है। यूनिवर्सिटी अब इंटरनेशनल फोरम में जाना पहचाना नाम है। पिछले साल भी 600 से ज्यादा आवेदन हमें मिले थे। मगर, कोरोना और कुछ अंतरराष्ट्रीय कारणों से फ्लाइट बंद रही। यही कारण रहा कि स्टूडेंट्स समय से भारत नहीं आ सके। उम्मीद है कि इस बार विदेशी स्टूडेंट्स की LU में अभूतपूर्व संख्या रहेगी।

कुलपति बोले- इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को दे रहे सुविधाएं

प्रो.अलोक कुमार राय के मुताबिक, लखनऊ यूनिवर्सिटी में इंटरनेशनल स्टूडेंट्स को स्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। उनको एकेडमिक, भावात्मक और तमाम सहूलियत देने के मकसद से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। रिसर्च और क्वालिटी एजुकेशन में हमारा फोकस इन रिकॉर्ड एडमिशन एप्लिकेंट की संख्या को दर्शा रहा है।

LU में कब कितने विदेशी स्टूडेंट्स ने लिए एडमिशन

2021 – फॉर्म भरे – 600, एडमिशन लिया- 35,

2020 – फॉर्म भरे- NA, एडमिशन लिया- 70,

2019 – फॉर्म भरे – NA , एडमिशन लिया- 55,

2018 – फॉर्म भरे – NA, एडमिशन लिया- 10,

2022 – फॉर्म भरे – 800 , एडमिशन लिया-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *