Bihar Panchayat Chunav: 10 चरणों में होंगे पंचायत चुनाव, अक्टूबर-नवंबर में इलेक्शन पर विचार; जिलों के DM को दिए गए तैयारियों के निर्देश

बिहार में फिलहाल बारिश का मौसम है इसीलिए पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Election) की तारीखों पर कोई भी फैसला नहीं लिया जा सका है

बिहार चुनाव आयोग ने 10 चरणों में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunav) कराए जाने की रणनीति पर काम करना शुरू कर दिया है. शनिवार को चुनाव आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए तैयारियों का जायजा लिया. सभी जिलों के डीएम के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की गई. चुनाव आयोग का कहना है कि अक्टूबर-नवंबर तक बिहार में पंचायत चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं. इसे लेकर सभी जिलों के डीएम (Bihar DM) को तैयारियों के निर्देश दिए गए हैं.

बिहार चुनाव आयोग त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को 10 चरणों में संपन्न कराने की योजना बना रहा है. इसी रणनीति पर काम भी शुरू कर दिया गया है. चुनाव आयोग (Election Commission) का कहना है कि सबसे पहले सभी कर्मचारियों की लिस्ट बनाए जाना बहुत जरूरी है. सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयुक्त दीपक प्रसाद ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को पंचायत चुनाव लिस्ट(Panchayat Election List)  तैयार करने को कहा है. इसके साथ ही नगर निकाय क्षेत्र में शामिल वोटर्स को लिस्ट से बाहर करने के निर्देश भी दिए गए हैं.

सभी जिलों के DM को चुनाव आयोग के निर्देश

चुनाव आयोग ने जिलों के डीएम को वोटिंग के लिए ईवीएम मंगवाने के भी निर्देश दिए हैं. इससे पहले स्थानीय प्रशासन को हाउसिंग अरेंजमेंट का भी निर्देश जारी किया गया है. चुनाव आयोग ने डीएम से ये भी कहा है कि अगर लोकल लेवल पर कोई भी परेशानी आती है तो इसकी जानकारी तुरंत आयोग को दी जाए.

चुनाव आयोग ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बारिश और बाढ़ का सीजन खत्म होते रही दो महीने के भीतर पंचायत चुनाव संपन्न करा दिए जाए. इसके लिए तैयारियां अभी से शुरू कर दी जाएं. साथ ही ईवीएम को जिलों में रखने की सही व्यवस्था और फिजिकल वेरिफिकेशन कराए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं.

10 चरणों में संपन्न होंगे पंचायत चुनाव

त्रिस्तरीय पंचात चुनाव में कोरोना महामारी भी चुनाव आयोग के सामने एक बड़ी चुनौती है. हालांकि राज्य में बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. लेकिन बारिश की वजह से इस काम में दिक्कतें आ रही हैं. इसीलिए पंचायत चुनाव की तारीखों पर कोई ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि पंचायत चुनाव 10 चरणों में संपन्न कराए जाने पर सहमति आयोग की तरफ से दे दी गई है. साथ ही सरकारी कर्मचारियों की लिस्ट को अंतिम रूप देने को भी आयोग ने ग्रीन सिग्नल दे दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *