तीसरी बार CCP का महासचिव चुने जाने पर बोले शी जिनपिंग

शी जिनपिंग को लगातार तीसरी बार चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव चुन लिया गया है. इसकी घोषणा के बाद शी जिनपिंग ने मीडिया से कहा कि वह इसके लिए पूरी पार्टी का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं.
 चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी ने एक बार फिर शी जिनपिंग को देश का मुखिया बना दिया है. शी जिनपिंग को लगातार तीसरी बार चीनी कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव नियुक्त कर दिया गया है. तीसरे कार्यकाल की घोषणा के बाद शी जिनपिंग ने पत्रकारों से बात की.
बीजिंग के ग्रेट हॉल ऑफ द पीपल में पत्रकारों से उन्होंने कहा, “आपने हम पर जो भरोसा जताया है, उसके लिए मैं पूरी पार्टी और हमारे लोगों का तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं.”

‘दुनिया को चीन की जरूरत है’

शी जिनपिंग ने आगे कहा, “दुनिया को चीन की जरूरत है. चीन दुनिया के बिना विकसित नहीं हो सकता और दुनिया को भी चीन की जरूरत है. सुधार और खुलेपन की दिशा में 40 से अधिक वर्षों के अथक प्रयासों के बाद, हमने दो चमत्कार किए हैं – तेजी से आर्थिक विकास और दीर्घकालिक सामाजिक स्थिरता.” इसी के साथ जिनपिंग ने वादा किया कि वह “पार्टी और चीनी लोगों के महान विश्वास के लिए अपने कर्तव्यों के प्रदर्शन में लगन से काम करेंगे.”

शी जिनपिंग ने अपने नाम का एलान होने से पहले ही विरोधियों की आवाज दबा दी थी. उन्होंने शीर्ष नेतृत्व में कई बदलाव किए और यहां तक सीपीसी की बैठक से पूर्व राष्ट्रपति हू जिनताओ को बाहर तक कर दिया. इसी के साथ उनकी नई सुपर कैबिनेट में उनकी करीबियों को एंट्री मिल गई. अब ऐसा माना जा रहा है कि शी जिनपिंग का विरोध करने के लिए चीन में कोई बड़ा नेता नहीं है. वह मरते दम तक चीन की सत्ता पर काबिज रहेंगे.

जमीनी राजनीति से वाकिफ

शी जिनपिंग पहले चीनी नेता हैं जिनका जन्म 1949 के बाद हुआ था, जब माओ की कम्युनिस्ट ताकतों ने एक लंबे गृहयुद्ध के बाद सत्ता संभाली थी. अपने पिता की मौत के कारण परिवार के लिए कई वर्षों तक उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, लेकिन फिर भी वह धीरे-धीरे पार्टी में हर स्तर पर काम करते हुए आज इस मुकाम पर पहुंचने में सफल रहे. शी ने 1969 में काउंटी स्तर के पार्टी सचिव के रूप में शुरुआत की. उसके बाद 1999 में तटीय फ़ुज़ियान प्रांत के गवर्नर बनाए गए, फिर 2002 में झेजियांग और 2007 में बीजिंग प्रांत के पार्टी प्रमुख के पद पर कायम हुए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *