ग्वालियर व्यापार मेला ..! आज मंजूरी के साथ शुरू हो जाएंगी तैयारियां

कोरोना काल के कारण पिछले दो साल से अस्तव्यस्त हुईं मेले की व्यवस्थाएं इस बार पटरी पर लौटने की संभावना है।

मेला लगाने की कवायद अब जल्द शुरू हो जाएगी। इसके लिए एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा सोमवार को दोपहर बाद वर्चुअल बैठक लेकर मेला प्राधिकरण के अधिकारियों को मेले की प्रारंभिक तैयारियों के लिए मंजूरी दे सकते हैं। इसके साथ ही मेला परिसर की सफाई, दुकानों की मरम्मत और पुताई आदि का काम शुरू हो जाएगा। कोरोना काल के कारण पिछले दो साल से अस्तव्यस्त हुईं मेले की व्यवस्थाएं इस बार पटरी पर लौटने की संभावना है।

हालांकि आधा नवंबर बीतने के बाद भी अभी तक मेले की तारीख तय नहीं हो पाई है। इसे लेकर व्यापारी चिंतित हैं। इस समय यदि तैयारियां शुरू नहीं हो पाईं तो मेले की अवधि आगे बढ़ेगी और इसका असर मेले के व्यापार पर पड़ेगा। इस मामले को लेकर व्यापारियों ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और ज्योतिरादित्य सिंधिया से भी समय पर मेला लगाने की मांग की थी।

साथ ही व्यापारियों ने मेला प्राधिकरण के कार्यालय में जाकर भी ज्ञापन दिया था। इस मामले में एमएसएमई मंत्री ने शीघ्र ही बैठक बुलाने का आश्वासन दिया था। सोमवार को दोपहर बाद प्राधिकरण की वर्चुअल बैठक होगी, जिसमें जरूरी मंजूरियां दे दी जाएंगी। इसके साथ ही दुकानों की बुकिंग का भी सिलसिला शुरू हो जाएगा।

बुकिंग के लिए पहुंच रहे दुकानदार: मेले का समय नजदीक आने के साथ ही स्थानीय कारोबारियों का दुकानें बुक कराने के लिए मेला प्राधिकरण के ऑफिस में पहुंचना शुरू हो गया है। हालांकि बड़े दुकानदार अभी शोरूम लगाने का मन नहीं बना पाए हैं। उनका कहना है कि यदि मेले में रोड टैक्स की 50 फीसदी छूट की घोषणा होती है, तो ही वे मेले में जाएंगे।

मंजूरी मिलने पर तैयारियां शुरू करा दी जाएंगी
मेला प्राधिकरण की वर्चुअल बोर्ड बैठक सोमवार को दोपहर बाद होगी। इसमें मंजूरी मिलने के साथ ही मेले की तैयारियां शुरू करा दी जाएंगी। -निरंजन श्रीवास्तव, सचिव, ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *