नई दिल्ली : 50 डिफॉल्टर्स ने बैंकों के नहीं लौटाए 92,570 करोड़ रु

50 डिफॉल्टर्स ने बैंकों के नहीं लौटाए 92,570 करोड़ रु .
मेहुल चोकसी की फर्म गीतांजलि रत्न पर सबसे ज्यादा 7,848 करोड़ रु. बकाया

वित्त मंत्रालय ने लोकसभा में बताया है कि टॉप 50 विलफुल डिफॉल्टर्स ने बैंकों के 92,570 करोड़ रुपए नई चुकाए हैं। इन डिफॉल्टर्स की लिस्ट में देश से भागे हीरा कारोबारी मेहुल चौकसी की फर्म गीतांजलि रत्न टॉप पर है जिस पर बैंकों का 7,848 करोड़ रुपए बकाया है।

वित्त मंत्रालय के मुताबिक बैंकों ने कुल 10.1 लाख करोड़ रुपए के कर्ज को डूबत खाते में डाला है। यानी इन पैसों के वापस मिलने की उम्मीद बेहद कम है। SBI ने सबसे ज्यादा 2 लाख करोड़ रुपए का कर्ज डूबत खाते में डाला है। विलफुल डिफॉल्टर ऐसे लोग होते हैं जो कर्ज लेने के बाद जानबूझ कर बैंकों का पैसा नहीं लौटाते।

इन बैंकों ने सबसे ज्यादा रुपए डूबत खाते में डाले

बैंक बट्टे खाते में कर्ज
SBI 2 लाख करोड़ रुपए
पंजाब नेशनल बैंक 67,214 करोड़ रुपए
ICICI 50,514 करोड़ रुपए
HDFC 34,782 करोड़ रुपए

कर्ज वसूली के लिए कदम उठाए
संसद के निचले सदन में अपने जवाब में, वित्य राज्य मंत्री भगवत कराड ने कहा कि कर्ज वसूली के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इन डिफॉल्टर्स को नया लोन नहीं मिलता है और RBI के नियमों के अनुसार उन्हें 5 साल के लिए नए वेंचर को स्थापित करने की अनुमति नहीं है। सरकार नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और विजय माल्या जैसे भारत से भागने वाले भगोड़े आर्थिक अपराधियों की संपत्ति कुर्क करने के लिए एक कानून भी लाई है।

5 साल में 4.8 लाख करोड़ रुपए की वसूली
अलग से, लोकसभा में एक लिखित उत्तर में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले 5 वित्तीय वर्षों में बैंकों ने 10.1 लाख करोड़ रुपए के लोन डूबत खाते में डाले हैं। उन्होंने कहा कि पब्लिक सेक्टर बैंकों ने पिछले 5 सालों में 4.8 लाख करोड़ रुपए की वसूली की है। इसमें डूबत खाते में डाले गए लोन से 1.03 लाख करोड़ रुपए भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *