32 हज़ार लड़कियों के गायब होने की कहानी, कितनी हकीकत कितना फसाना?

अदा शर्मा की फिल्म द केरल स्टोरी को लेकर रिलीज़ से पहले ही विवाद छिड़ गया है. फिल्म में 32 हज़ार लड़कियों के केरल से गायब होने का दावा किया गया है. इस आंकड़े पर सवाल खड़े हो रहे हैं.

एक्ट्रेस अदा शर्मा स्टारर और सुदिप्तो सेन के निर्देशन में बनी फिल्म द केरल स्टोरी इन दिनों चर्चा में है. फिल्म का ट्रेलर 26 अप्रैल को आया है और तभी से इसको लेकर बहस छिड़ गई है. मेकर्स का दावा है कि फिल्म की कहानी सच्ची घटनाओं पर आधारित है. पर क्या किसी राज्य से 32 हज़ार लड़कियां धर्म बदलकर आतंकी संगठन में शामिल हो जाएंगी तो किसी को पता नहीं चलेगा?

फिल्म तो बन गई है. ट्रेलर भी रिलीज़ हो गया है. मगर सवाल है कि जो दावा किया गया है उसमें कितनी हकीकत है और कितना फसाना? जनवरी 2022 में एनआईए ने खुलासा किया था कि केरल में इस्लामिक स्टेट के स्लीपर सेल एक्टिव हैं. उस वक्त आठ आतंकियों के खिलाफ चार्जशीट फाइल की गई थी. एनआईए का दावा था कि केरल के मुसलमान नौजवानों को आतंक के रास्ते पर ले जाने की कोशिश हुई. ये भी बताया गया कि इसमें महिलाएं भी शामिल हैं.

ओमन चांडी के मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान धर्म परिवर्तन के आंकड़े सामने आए थे. उन आंकड़ों के मुताबिक साल 2006 से 2012 के दौरान 7713 लोगों ने इस्लाम कबूला था. साल 2009 से 2012 के दौरान जितने लोग कन्वर्ट हुए थे उनमें 2667 महिलाएं थीं. इनमें 2195 नौजवान हिंदू लड़कियां थीं और 492 नौजवान ईसाई लड़कियां थीं. उस वक्त सीएम चांडी ने विधानसभा में ये भी बताया था कि 2006 से 2012 के दौरान 2803 लोगों ने हिंदू धर्म अपनाया था. इसके अलावा 2009 से 2012 के दौरान 79 लड़कियों ने ईसाई धर्म अपनाया था और दो लड़कियों ने हिंदू धर्म.

ट्रेलर में है इस बात का ज़िक्र

ट्रेलर में एक डायलॉग है जिसमें एक लड़की कहती है, “ये ग्लोबल एजेंडा है. हमारे पूर्व सीएम ने कहा है कि अगले 20 साल में केरल इस्लामिक स्टेट बन जाएगा.” ट्रेलर के आखिर में अदा शर्मा जो कि शालिनी उन्नीकृष्णन और फातिमा बी का किरदार निभा रही हैं वो कहती हैं, “मैं अकेली नहीं हूं इस खेल में. मेरी जैसी हज़ारों लड़कियां हैं, जो अपने घर से भागकर इस रेगिस्तान में दफन हो चुकी हैं.

ये फल्म पांच मई को सिनेमाघरों में रिलीज़ की जाएगी. इसे विपुल अमृत लाल शाह ने प्रोड्यूस किया है. इसमें अदा शर्मा के अलावा योगिता बिहानी, सोनिया बलानी, सिद्धी इदनानी, विजय कृष्णा, प्रणय पचौरी और प्रणव मिश्रा जैसे कलाकार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *