ग्वालियर. । बदलते मौसम में भी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे सटीक तरीका होता है कसरत और व्यायाम करना। लेकिन अब ट्रेंड चल रहा है वर्कआउट का…। साथ ही ट्रैंड में है उन एसेसरीज और गैजेट्स का जो वर्कआउट के समय काम आते हैं। अक्सर शहर में सुबह और शाम के वक्त लोग जिम वेयर पहने और एक लैदर का बैग टांगकर आपको जिम जाते दिख जाएंगे। बैग के अंदर झांक कर देखें तो सभी ऐसेसरीज और गैजेट्स इसी में मौजूद रहते हैं। इसमें स्टाइलिश शेकर बोतल, हैंड गल्व्स, नी पैड, प्री और पोस्ट वर्कआउट सप्लीमेंट, रेजिस्टेंस बैंड, फैट ग्रिप्ज, मोश्चराइजर और हैंड सेनेटाइजर शामिल होते हैं। नईदुनिया ने वर्कआउट की प्रोसेस और एसेसरीज के ट्रेंड पर शहर के जिम एक्सपर्ट से बातचीत कर जाना कि कौनसी ऐसी चुनिंदा चीजें हैं जो जिम में ट्रेंड कर रही है।

प्री और पोस्ट वर्कआउट डाइट

जिम में वर्कआउट के समय लोग एनर्जी गेन करने के लिए प्री वर्कआउट ड्रिंक लेते हैं जो उन्हें कसरत करने की एनर्जी देता है। उसके कसरत बाद पोस्ट वर्कआउट में वह प्रोटीन का सेवन करते हैं जो मसल्स रिकवरी करने में मदद करता है। लोगों में यह प्री और पोस्ट वर्कआउट डाइट का चलन काफी ट्रेंड कर रहा है।

हेल्थ बैंड और हेडफोन खास

जिम में कसरत करते समय लोगों को हाई क्वालिटी म्यूजिक का फील देते हुए स्टाइलिश वायरलैस हेडफोन और दिल की धडकन से लेकर स्टेप काउंटिंग और पल्स की मानीटरिंग करने वाली स्मार्टवाच या बैंड बेहद पसंद आ रहे हैं। लोग अपने जिम के बैग में इन दोनों खास गैजेट्स को साथ लाते ही हैं।

वर्कआउट की एसेसरीज भी चुनिंदा

वर्कआउट के समय लोग अपनी सुविधा के अनुसार विभिन्न प्रकार की एसेसरीज उपयोग करते हैं लेकिन इनमें भी शेकर बोतल, हैंड ग्लब्स, नी पैड, रेजिस्टेंस बैंड, फैट ग्रिप्ज और वेट लिफ्टिंग बैल्ट को काफी पसंद कर रहे हैं। यह वह एसेसरीज हैं जो इन दिनों वर्कआउट के समय चाहिए ही होती हैं।

ऐसे करते हैं प्री और पोस्ट वर्कआउट का सेवन

– जिम पहुंचकर वर्कआउट शुरू करने से 15 मिनट पहले प्री वर्कआउट डाइट का सेवन किया जाता है।

– वर्कआउट के बीच में बतौर इंट्रा वर्कआउट ड्रिंक, बीसीसीए का सेवन किया जाता है, यह मसल्स की ग्रोथ में मदद करता है।

– वर्कआउट खत्म हो जाए तो सबसे पहले शरीर को रिलेक्स किया जाता है, इस दौरान कोई डाइट नहीं लेते हैं।

– वर्कआउट खत्म करने के लगभग 15 से 20 मिनट बाद पोस्ट वर्कआउट के तौर पर प्रोटीन का सेवन किया जाता है।

– कुछ लोग शरीर में विटामिन्स को संतुलित रखने के लिए दिन में एक बार मल्टीविटामिन का भी सेवन करते हैं।

जिम वेयर और शूज भी चुनिंदा

स्पोर्टस एसेसरीज विक्रेता उत्कर्ष शर्मा की मानें तो शरीर को आराम देने के लिए सिंथेटिक और नाइलोन फेब्रिक के जिम वेयर अधिक उपयोग में लाए जा रहे हैं। लोग लोवर-टीशर्ट और शार्ट्स-टीशर्ट दोनों ही इन्हीं फेब्रिक में पसंद करते हैं। वहीं स्पोर्ट शूज की बात करें तो विशेष तौर पर लाइटवेट शूज पसंद किए जा रहे हैं।

किसके कितने दाम (रुपये में )

वस्तु कीमत

शेकर बोतल 500

हैंड गल्व्स 250

नी पैड 450

प्री वर्कआउट 1200

बीसीसीए 1100

पोस्ट वर्कआउट 2500

रेजिस्टेंस बैंड 554

फैट ग्रिप्ज 500

वेट लिफ्टिंग बैल्ट 1450

वायरलैस हैडफोन 3500

स्मार्टवाच 2500

जिम वेयर 2000

शूज 2100