30 की उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल? दोबारा हो जाएंगे काले …

30 की उम्र में ही सफेद हो रहे हैं बाल? आयुर्वेद के इन तरीकों से दोबारा हो जाएंगे काले
Grey hair : क्या आपके बाल भी कम उम्र में ही सफेद हो रहे हैं? लेकिन काफी इलाज के बाद भी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है तो आप आयुर्वेद की कुछ जड़ी बूटी के इस्तेमाल से बालों को फिर से काला कर सकते हैं. आयुर्वेद के डॉक्टर ने इसके लिए कुछ टिप्स साझा किए हैं.
सफेद हो रहे हैं बाल तो इन टिप्स को करें फॉलो ….

आमतौर पर 50 साल की उम्र के बाद लोगों के बाल सफेद होते हैं, लेकिन आजकल 30 की उम्र में ही बाल सफेद होने लगे हैं. जेनेटिक कारण, खराब खानपान, मेंटल स्ट्रेस और डाइट में पोषण की कमी की वजह से ये समस्या हो रही हैं. कम उम्र में बालों का सफेद होना एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. कई लोग बालों को काला करने के लिए डाई भी लगाते हैं, लेकिन डाई से बालों को काफी नुकसान होता है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप आयुर्वेद का सहारा लें. आयुर्वेद की कुछ टिप्स को फॉलो करके बालों की सफेदी को रोका जा सकता है.

भृंगराज

नारियल का तेल

नारियल का तेल भी बालों के लिए एक अच्छी औषधि है. ये बालों के सफेद होने के क्रम को धीमा कर सकता है. नारियल के तेल को हल्का गर्म करके बालों में लगाने से काफी फायदा मिलता है.

मेहंदी और मेथी

देसी मेहंदी और मेथी के पाउडर का एक घोल बना ले. इस घोल से सिर की मसाज करें और इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल भी मिला लें. मसाज करने के बाद सिर को धो लें

आंवला और तिल

आंवला और तिल भी बालों की सफेदी को रोक सकता है. आंवला को कूटकर एक पेस्ट बना लें और इसमें तिल भी मिला ले. इनको मिक्स करें और बालों में लगाएं. आधे घंटे तक छोड़ दें और फिर सिर को धो लें. इससे काफी फायदा मिलेगा.

इन बातों का रखें ध्यान

डॉ पराशर कहते हैं कि आयुर्वेद की इन टिप्स से काले बालों के सफेद होने के क्रम को धीमा किया जा सकता है, हालांकि इसके साथ-साथ ये भी जरूरी है कि आप खानपान का ध्यान रखें. जीवन में मेंटल स्ट्रेस न लें और डाइट में प्रोटीन और विटामिन को शामिल करें.

अगर इन बातों का ध्यान नहीं रखेंगें तो आयुर्वेद के इन तरीकों को फॉलो करने से खास फायदा नहीं होगा. ऐसे में जरूरी है कि अपने अंदर के स्वास्थ्य को ठीक करें और इसके साथ ही इन टिप्स को भी फॉलो कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *