भिण्ड. बैंकों के बाहर सड़क पर अवैध पार्किंग, नतीजा … मुख्य मार्ग पर दिनभर जाम

त्योहार में बिगड़ रहे हालात, प्रशासन उदासीन …

भिण्ड. वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था न होने से उपभोक्ताओं द्वारा सड़कों पर गाड़ियां खड़ी जा रही हैं। स्टेट बैंक शाखाओं के सामने वाहन पार्किंग होने से दिन भर जाम के हालात रहते हैं। इसके अलावा लश्कर रोड पर यूको बैंक, एक्सिस बैंक आदि की शाखाएं हैं। वहीं इटावा रोड पर सेंट्रल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, आइडीबीआइ आदि की शाखाएं हैं।

लश्कर रोड व इटावा रोड पर संचालित बैंक शाखा कार्यालयों द्वारा पार्किंग की व्यवस्था नहीं कराई गई है। लश्कर रोड की स्टेट बैंक शाखा द्वारा बगल के खाली प्लाट में पार्किंग स्थल बनाकर बोर्ड लगाया गया है, लेकिन वह उपयुक्त नहीं है। इस कारण गाड़ियां अब भी सड़क पर ही खड़ी की जा रही हैं। बैंक पहुंचने वाले लोग पार्किंग में गाड़ी नहीं रखते। इससे लश्कर रोड पर दिन भर ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी रहती है। अन्य बैंक शाखाओं के प्रबंधन द्वारा पार्किंग की व्यवस्था कराई ही नहीं गई है। इसी कारण जाम के हालात बन रहे हैं।

राष्ट्रीयकृत एवं प्राइवेट बैंक शाखा कार्यालयों के सामने बनीं अवैध पार्किंग से शहर के हालात बिगड़ गए हैं। वाहनों का जमावड़ा रहने से दिन में कई बार जाम के हालात बन रहे हैं। लश्कर रोड से इटावा रोड तक सबसे अधिक ट्रैफिक रहता है। इन्हीं पर अधिकांश बैंक शाखा कार्यालय होने से दिन में कई बार जाम के हालात बन रहे हैं।

यातायात पुलिस ने कार्रवाई रोकी

यातायात पुलिस ने हाल ही में बैंकों के सामने रोड पर नो-पार्किंग में खड़े होने वाले वाहनों को जब्त करने की कार्रवाई की थी। कार्रवाई के दौरान लोगों ने बैंकों के बाहर सड़क पर वाहन खड़े करने बंद कर दिए थे, लेकिन एक माह से कार्रवाई पूरी तरह से स्थगित कर दी है। ट्रैफिक पुलिस अब बाजार में नजर नहीं आती है। चौराहों व तिराहे पर इक्का दुक्का पुलिसकर्मी अवश्य लगे हैं, लेकिन वे ट्रैफिक कंट्रॉल करने में नाकाम हो रहे हैं।

25 फीट चौड़ी सड़क रह जाती है 10 फीट

बैंकों के सामने सड़क काफी चौड़ी हैं। लेकिन बैंक में आने वाले लोग अपने वाहनों को सड़क पर खड़ा कर देते हैं। इसके बाद यह सकरी नजर आती हैं। दोपहर में स्थिति यह हो जाती है कि 25 फीट चौड़ी सड़क महज 10 से 12 फीट रह जाती है। ऐसे में यहां जाम तो लगता ही है। साथ ही सड़क पर वाहन खड़े होने से हर वक्त आवागमन करने वालों को दुर्घटना की आशंका रहती है।

दो जगह चिह्नित की थी जगह

शहर में बेतरतीब सड़कों पर खड़े होने वाले वाहनों को पार्किंग में खड़ा करने के लिए प्रशासन ने दो वर्ष पहले बंगला बाजार स्थित पुराने जिला शिक्षा विभाग के कार्यालय और गोल मार्केट के पास पुराने देहात थाना में जगह चिन्हित की थी। जगह देखने के बाद प्रशासन की उदासीनता के चलते यहां पार्किंग स्थल काबिज नहीं हो सके। हालत यह है कि ग्रामीण इलाकों से आने वाले ट्रैक्टर-ट्रॉली, चार पहिया वाहर भी बाजार की सड़कों पर खड़े होकर जाम का कारण बनते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *