सुबह जल्दी क्यों उठते हैं दुनिया के सफल लोग !

ये 10 डेली हैबिट्स आपकी जिंदगी बदल देंगी
सुबह जल्दी क्यों उठते हैं दुनिया के सफल लोग, आप भी देखें इसका जादू

बूंद-बूंद से घड़ा भरता है।’ यानी छोटे-छोटे कई प्रयास हमें संपूर्णता की ओर ले जाते हैं। अगर दैनिक आदतों में कुछ सकारात्मक बदलाव कर लिए जाएं तो जीवन बहुत सुंदर हो सकता है। आप स्वयं में बड़ा परिवर्तन पाएंगे।

दुनिया के सभी सफल व्यक्तियों ने बहुत अलग काम नहीं किए हैं। उन्होंने सिर्फ कुछ सकारात्मक बदलाव किए और उनके साथ निरंतर बने रहे। आप भी अपनी रोज की आदतों में कुछ परिवर्तन करके सफलता की ओर कदम बढ़ा सकते हैं।

आज ‘रिलेशनशिप’ कॉलम में हम बात करेंगे कि-

-कौन सी 10 आदतें हैं, जिनमें बदलाव करने चाहिए?

-इन्हें अपनी जिंदगी में कैसे लागू करना है?

-सफल लोग सुबह कब उठते हैं, क्या करते हैं?

-टाइम मैनेजमेंट के लिए क्या टेक्नीक्स हैं?

-खाने और फिटनेस के लिए क्या कर सकते हैं?

हम 10 डेली हैबिट्स के बारे में आगे विस्तार से जानेंगे। उससे पहले जानिए 8 ऐसे विश्व प्रसिद्ध शख्सियत के बारे में जो रोज सुबह जल्दी उठते हैं-

सुबह अच्छी तो दिन अच्छा

आप सुबह की शुरुआत कैसे करते हैं। इसका असर आपके पूरे दिन पर पड़ता है। सुबह जागकर पहले क्षण से ही हेल्दी हैबिट अपनाने से प्रोडक्टिविटी, मानसिक स्पष्टता, शांति और सेल्फ कंट्रोल महसूस होता है।

सुबह जल्दी उठें- आपने ऊपर पढ़ा कि दुनिया के सफल लोग सुबह जल्दी उठते हैं। इससे दिन की व्यस्तता से पहले मानसिक चिंतन, व्यायाम और दिन को शेड्यूल करने का समय मिल जाता है। आप पूरी एनर्जी के साथ दिन की शुरुआत कर पाते हैं।

हाइड्रेट रहें और हेल्दी खाएं- इससे आपका पूरा दिन एनर्जी से भरपूर रहता है। चाय या कॉफी पीने से पहले एक गिलास पानी पिएं। सुबह का नाश्ता कभी न छोड़ें, ध्यान रखें कि इसमें मौसमी फल या सब्जियां हों।

मेडिटेशन करें- रोज सुबह मेडिटेशन करें। यह आपकी मेंटल परफॉर्मेंस बूस्ट करता है। ऐसा न कर पाएं तो सिर्फ शांत होकर 5 से 10 मिनट तक बैठ सकते हैं।

शारीरिक कसरत करें

शारीरित गतिविधि बढ़ाने से मानसिक और शारीरिक दोनों लाभ होते हैं। रोज कसरत करने से शरीर स्वस्थ रहता है, मेंटल हेल्थ अच्छी होती है और तनाव से राहत मिलती है।

रोज करें साइक्लिंग– प्रतिदिन 20 से 30 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए। कार्डियो, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग और स्ट्रेचिंग आपकी हेल्थ में तेजी से सुधार ला सकते हैं। आप इसके लिए साइक्लिंग, डांसिंग या रनिंग कुछ भी कर सकते हैं। यह आपकी लाइफस्टाइल और पसंद पर निर्भर करता है।

लिफ्ट के बजाय चुनें सीढ़ियां– ऐसे मौके तलाशते रहें जहां आपका वर्कआउट होता रहे। जैसे लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ज्यादा दूर नहीं जाना हो तो गाड़ी के बजाय पैदल जा सकते हैं।

जाने माने अमेरिकी लेखक जॉन सी. मैक्सवेल भी डेली हैबिट्स के बारे में बड़ी बात कहते हैं। नीचे ग्राफिक में देखिए-

न्यूट्रीशन आपके स्वास्थ्य और जिंदगी को हर तरह से प्रभावित करता है। इसलिए खाने में हरी सब्जियां, फल और प्रोटीन से भरपूर चीजें शामिल करें।

बैंलेंस्ड डाइट की कोशिश करें

कोशिश करनी चाहिए कि सब्जी, फल, साबुत अनाज और पौधों से मिलने वाले खाने ही खाएं। थाली में थोड़ी-थोड़ी ही सही पर हर चीज हो।

खाते समय चलाएं दिमाग- हड़बड़ी में खाना खाने से बचना चाहिए। हर चीज का स्वाद लेते हुए धीरे-धीरे चबाकर खाएं। मूड अच्छा रखने के लिए साथ में हल्का म्यूजिक भी बजा सकते हैं। इससे आप ओवर ईटिंग से बचेंगे।

अच्छी नींद है जरूरी

आपके स्वास्थ्य और जिंदगी का आधार आपकी नींद से ही तय होता है। अच्छी नींद आपको अगले दिन ऊर्जावान, एकाग्र और ज्यादा प्रोडक्टिव बनाती है। इससे आपका भावनात्मक संतुलन भी बना रहता है।

सोने और जागने का समय तय करें- आप एक हफ्ते तक शाम को 8 बजे सोकर देखिए। अगले दिन बेडरूम में नहीं होने पर भी आपको 8 बजे नींद आने लगेगी। क्योंकि दिमाग एक पैटर्न में काम करता है। कोशिश होनी चाहिए कि आपके सोने का पैटर्न डिस्टर्ब न हो। इसके लिए सोने और जागने का समय तय करें। 7 से 9 घंटे की अच्छी नींद लें।

बेडरूम में हो शांति- बिस्तर ऐसा हो कि आपके शरीर को आराम मिले। बेडरूम में सोते समय रोशनी न हो। कोशिश करें कि शांति हो ताकि नींद डिस्टर्ब न हो।

टाइम मैनेजमेंट सीखें

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में टाइम मैनेजमेंट सीखना बहुत जरूरी है। हर काम के लिए समय बांट लें, ताकि किसी काम के लिए हड़बड़ी न मचे। इस एक बदलाव से आपका जीवन व्यवस्थित हो जाएगा।

काम को प्रियॉरिटी के हिसाब से बांटें- सुबह काम शुरू करने से पहले एक लिस्ट बना सकते हैं। सबसे जरूरी काम पहले करें, उनके लिए अधिक समय निकालें। उनकी घटती प्रियॉरिटी के हिसाब से उनके लिए समय कम करते जाएं। किसी काम को कल पर न टालें।

सीखना बंद न करें

कितनी भी उम्र हो जाए पर सीखना बंद न करें। लगातार नया सीखने और अभ्यास करने से आप बदलते वक्त के साथ अपडेट बने रहेंगे। ये आदत बढ़ती उम्र के साथ आपको खरा सोना बनाती जाएगी।

किताबें पढ़ते रहें- नया सीखने और और उसे जीवन में उतारने के लिए किताबों से बेहतर कुछ भी नहीं है। इससे सहनशीलता और एडैप्टिबिलिटी भी बढ़ती जाएगी।

रिश्तों को बनाएं मजबूत

आप जैसे-जैसे उम्र के पड़ावों को पार करते जाएंगे। करीबी रिश्तों की जरूरत बढ़ती जाएगी। आपके उतार-चढ़ाव के दिनों में काम आएंगे। इसलिए बातचीत और मुलाकातों के जरिए हर दिन रिश्तों को बेहतर बनाते रहें। सोशल एक्टिविटीज का हिस्सा बनें। अपनी पसंद के खेल और अन्य क्रियाकलापों का भी हिस्सा बनें।

रुपये-पैसों के लिए रहें सचेत

वित्तीय निर्णयों के प्रति सचेत रहने से जीवन में स्थिरता आती है और भविष्य सुरक्षित रहता है। लगातार बचत और बजट बनाते समय खर्च को बड़े ध्यान से देखें। इससे भविष्य में धन संबंधी चिंताएं कम हो जाती हैं।

हर महीने का बजट बनाएं- बिना प्लान किए पैसे खर्च करने से आखिर में आपकी जेब खाली ही बचती है। इससे बचने का सबसे अच्छा तरीका महीने की शुरुआत में बजट तैयार करना है। फिजूल खर्ची से भी बचना चाहिए। जरूरत और चाहत में अंतर समझें।

शाम को करें दिन का अवलोकन

साम का समय अपने लिए निकालें। दिनभर के कामों का अवलोकन करें। जो कमियां रह गई हैं, उन्हें अगले दिन ठीक करें। इससे आपके जीवन में भटकाव नहीं आएगा।

योगा कर सकते हैं- दिनभर के तनाव को दूर करने के लिए शाम को नहा सकते हैं। योगा या हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। रात के खाने के बाद टहलने के लिए निकल सकते हैं।

अगले दिन का प्लान रात में ही कर लें तैयार

सोने से पहले अगले दिन के प्लान का मोटा खाका खींच लें। सुबह होगी तो आपके दिमाग में बहुत सवाल नहीं होंगे। दिन में कब, कैसे, क्या करना है, सब स्पष्ट होगा।

‘अपने जीवन में ये 10 छोटे बदलाव करके देखिए। इसके बाद आपकी जिंदगी कैसे सकारात्मक मोड़ लेगी, आप खद आश्चर्य में पड़ जाएंगे।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *