नागरिकता संशोधन विधेयक: ममता की अपील का नहीं हुए असर, पश्चिम बंगाल में हिंसक प्रदर्शन जारी

कोलकाता: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (CM Mamata Banergee) की अपील के बावजूद भी रविवार को पश्चिम बंगाल में नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act- CAA) के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों का दौर जारी है. मुर्शिदाबाद जिले के रघुनाथगंज, डोमकल के हरिशंकरपुर और 34 नंबर नेशनल हाईवे पर प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर आगजनी की. रघुनाथगंज के थाना कटखालि में विरोध प्रदर्शन किया गया. फिलहाल मुर्शिदाबाद जिले के लालगोला से पलासी और फरक्का से अज़ीमगंज तक रेल यातायात को स्थगित रखा गया है.

उधर, बांकुड़ा जिले के जयपुर में CAA और NRC के विरोध में आज सुबह तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया. इसमें इलाके के लोग भी शामिल हुए. प्रदर्शनकारियों ने विष्णुपुर से जयपुर जाने वाले रस्ते में आग जलाकर प्रदर्शन किया और आने-जाने वाली सभी गाड़ियों को रोका. आरोप है कि इस दौरान उत्तेजित जनता ने बीजेपी के स्थानीय कार्यालय में आग लगा दिया. परिस्थिति नियंत्रण में लाने के लिए मौके पर पहुंचे जयपुर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प की भी खबरें हैं. जानकारी के मुताबिक झड़प में एक सिविक पुलिस कार्यकर्ता घायल हो गया है. जयपुर ब्लॉक के प्राथमिक स्वस्थ्य केंद्र में उसका इलाज किया जा रहा है.

वहीं लालगोला के कृष्णपुर में शनिवारो को हुई घटना से इलाके के लोगों में दहशत का माहौल है. अज़ीमगंज स्टेशन को कल रात से ही बंद किया गया है. उधर, उत्तर 24 परगना के हिंगालगंज विधानसभा छेत्र में भी शनिवार देर रात को CAA और NRC के विरोध में प्रदर्शन किया गया. इसके अलावा दक्षिण टाखाली, हासनाबाद के नेबुखाली रोड पर मशाल जलाकर लोगों ने प्रदर्शन किया. उनका आरोप है कि CAA और NRC को उनपर जबरन लागु किया जा रहा है.

आपको बता दें कि ममता बनर्जी ने शनिवार को संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ राज्य में हिंसक प्रदर्शन करने वालों से शांति बनाए रखने और लोकतांत्रिक तरीके से विरोध जतानी की अपील की थी.

मुख्यमंत्री ने शनिवार को दूसरी बार बयान जारी कर कहा, ”मैं फिर आप सबसे अपील करती हूं कि हिंसा नहीं करें और लोक व्यवस्था में बाधा नहीं डालें तथा शांति बनाएं रखें.” उन्होंने कहा, सरकारी और निजी संपत्ति में किसी भी तरह की तोड़फोड़ को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और कानून के मुताबिक सख्ती से निपटा जाएगा.”

उधर, पश्चिम बंगाल के भाजपा अध्यक्ष राहुल सिन्हा ने ममता बैनर्जी पर हमला बोला है. सिन्हां ने कहा मुख्यमंत्री ने  बांग्लादेश से आए घुसपैठी मुसलमानों को पश्चिम बंगाल में शरण और प्रोत्याहन दी है. ये हिंसा उसी का नतीजा है.

उन्होंने कहा कि इन लोगों ने कई सारे घरों में तोड़फोड़ की है. इतना ही नहीं घरों में लूटपाट भी की जा रही है. पुलिस की जीप को भी आग के हवाले कर दिया गया. उन्होंने कहा कि राज्य जो भी हो रहा है उसकी जिम्मेदार सिर्फ और सिर्फ ममता बनर्जी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *