लैंसेट का दावा- भारत के 640 जिलों में से 627 कोरोना की चपेट में

भारत में कोरोना के केस बढ़कर अब 10 लाख के पार हो चुके हैं। वहीं मौत का आंकड़ा भी 25 हजार से ज्यादा हो गयी है। द लैंसेट ग्लोबल हेल्थ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत का 98% हिस्सा कोरोना वायरस की चपेट में है। अमेरिका के बाद भारत में ही संक्रमण सबसे तेजी से बढ़ रहा है और देश के 640 जिलों (साल 2011 की जनसंख्या के हिसाब से) में से 627 जिले कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे हैं। इस रिपोर्ट में भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के आधार पर देश के सबसे बुरी तरह प्रभावित इलाकों की पहचान की गई है। ये रिपोर्ट संक्रमण के मामले, आबादी और स्वास्थ्य सुविधाओं की मौजूदा हालात को आधार बनाकर तैयार की गई है। लैंसेट की यह रिपोर्ट सामाजिक-आर्थिक, जनसांख्यिकीय, आवास-स्वच्छता, महामारी विज्ञान और स्वास्थ्य प्रणाली जैसे पहलुओं को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

मध्यप्रदेश समेत नौ राज्यों में बुरी तरह फैला संक्रमण

इस रिपोर्ट के मुताबिक भारत के नौ राज्य- मध्य प्रदेश, बिहार, तेलंगाना, झारखंड, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और गुजरात सबसे बुरी तरह संक्रमण से प्रभावित हैं। भारत के उत्तर-पूर्वी राज्यों में अब तक सबसे कम मामले सामने आए हैं। लैंसेट की रिपोर्ट में कहा गया है कि ध्यान नहीं दिया गया तो इन 9 राज्यों में स्थिति और खराब हो सकती है।

इसलिए है ज्यादा खतरा

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे घनी आबादी वाला देश है, ऐसे में यहां कोरोना वायरस के प्रसार और खतरे से इनकार नहीं किया जा सकता है। भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के लगभग अस्सी फीसदी मामले ऐसे हैं, जिनमें लक्षण नजर नहीं आए। ऐसे में भारत में बाकी देशों के मुकाबले ज्यादा खतरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *