दिल्ली में पहले दौर में 51 लाख लोगों को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन- केजरीवाल

नई दिल्ली. नई दिल्ली. पूरे देश को अब कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। विभिन्न राज्य सरकार ने कोरोना वैक्सीन को स्टोर करने और वैक्सीनेशन प्रोग्राम को लेकर तैयारी कर ली है। गुरुवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार से वैक्सीन लेकर उसे स्टोर करने और लोगों को लगाने के लिए दिल्ली पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पहले दौर में 51 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन के टीके लगाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने 3 तरह के लोगों की लिस्ट बनाई है कि सबसे पहले उन्हें वैक्सीन दिया जाएगा। सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर हैं दिल्ली में लगभग 3 लाख के करीब हेल्थ वर्कर हैं, दूसरे हैं फ्रंटलाइन वर्कर, पुलिस सिविल डिफेंस वगैरह, ऐसे लोगों की संख्या 6 लाख है, तीसरी श्रेणी ऐसे लोगों की जिनकी आयु 50 वर्ष से ज्यादा है या आयु अगर कम है तो कोई ऐसा रोग है जो कोरोना को लेकर घातक हो सकता है, उन्हें वैक्सीन दी जाएगी। ऐसे लोगों की संख्या की 42 लाख है।

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कुल 51 लाख ऐसे लोग चिन्हित किए गए हैं, जिन्हें प्राथमिकता में वैक्सीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 1 हफ्ते में काम पूरा हो जाएगा, एक व्यक्ति को 2 डोज लगेगी मतलब एक करोड़ 2 लाख डोज लगेंगी। उन्होंने कहा कि हमारे पास फिलहाल 74 लाख डोज स्टोर करने की क्षमता है और इसे 5-6 दिन के अंदर इस क्षमता को 1.15 करोड़ डोज कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *