CBSE 10TH, 12TH DATESHEET 2021: CBSE ने जारी की 10वीं और 12वीं की डेटशीट, ऐसे करें चेक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी कर दी है। परीक्षा 4 मई से 10 जून के बीच ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। छात्र सीबीएससी की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर डेटशीट देख सकते हैं।

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी कर दी है। परीक्षा 4 मई से 10 जून के बीच ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। छात्र सीबीएससी की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर डेटशीट देख सकते हैं। इसके बाद एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड अप्रैल में जारी होने की संभावना है। सीबीएससी ने इस साल सिलेबस को घटाकर 30 फीसदी कर दिया गया है और पेपर में 33 फीसदी इंटरनल चॉइस वाले प्रश्न होंगे।

दसवीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर 7 जून को ख़त्म होंगी वहीँ बारहवीं की परीक्षाएं 4 मई से शुरू होकर11 जून को ख़त्म होंगी. दसवीं की पहली परीक्षा 4 मई को ओडिया, कन्नड और लेपचा भाषाओं की होगी और बारहवीं की इंग्लिश इलेक्टिव और इंग्लिश कोर की परीक्षाएं इसी दिन होंगी. विस्तृत डेट शीट सीबीएसई की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी और छात्रों को स्कूलों की तरफ से भी उपलब्ध करवाई जाएगी.

डेट शीट जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, “जिस तरह से ऐसी विकट महामारी के दौर में भी आपने अदम्य साहस और उत्साह का परिचय देते हुए अपनी शिक्षा जारी रखी उससे यह साबित होता है कि कोई भी विषम परिस्थिति आपका मनोबल नहीं तोड़ सकती है. आप सभी ने वास्तविक शिक्षा के लक्ष्य को चरितार्थ किया है और मुझे पूरा यकीन है कि अब आपको प्रगति के मार्ग से कोई रोक नहीं सकता. इसके अलावा मुझे पूरा विश्वास है कि कोविड-19 की ऐसी विकट और संकटमय घड़ी में जो निर्विघ्न और निर्बाध रूप से खुद को स्वस्थ रखकर अध्यनरत रह सकता है वह स्कूल की बोर्ड परीक्षा में भी अवश्य अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण होगा.”

उन्होनें कहा कि ‘शिक्षा के साथ सुरक्षा’ के सिद्धांत का पालन करते हुए सीबीएसई हर छात्र की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए विभिन्न उपायों को अपनाएगा. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि  बोर्ड परीक्षाएं, जेईई और नीट की परीक्षाओं जैसी समान दक्षता के साथ आयोजित की जाएँगी. सीबीएसई द्वारा परीक्षाओं के समय छात्रों के लिए अनुकूल वातावरण सुनिश्चित करने के लिए साथ ही, छात्रों को पढाई की मूलभूत सुविधाओं के अन्तर के कारण उनकी पढाई प्रभावित न हो,  इसके लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे.

CBSE Class 10, 12 Exam Date Sheet 2021 कैसे देखें

  1. आधिकारिक वेबसाइट- cbse.nic.in पर जाएं
  2. 10th, 12th डेटशीट वाले लिंक पर क्लिक करें
  3. कक्षा 10/12 परीक्षा अनुसूची स्क्रीन पर दिखाई देगी
  4. डाउनलोड करें, आगे के संदर्भ के लिए एक प्रिंट आउट लें।

परीक्षा कोरोना वायरस महामारी संबंधी कड़े दिशा-निर्देशों के बीच परीक्षा आयोजित की जाएगी। दिशानिर्देशों में फेस मास्क पहनना आवश्यक है और सामाजिक दूरी को बनाए रखा जाएगा। स्कूल में 1 मार्च से प्रेक्टिकल एग्जाम कराएं जाएंगे। एग्जाम के बाद 10वीं और 12वीं के रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे।

इससे पहले के रिजल्ट जुलाई 2019 में घोषित किए गए थे। जिसमें कुल 88.78 प्रतिशत छात्रों ने कक्षा 12 की परीक्षा पास की और 91.46 प्रतिशत छात्र कक्षा 10 की परीक्षा में सफल हुए थे।बोर्ड ने पहले से ही अकाउंटेंसी, भौतिकी, गणित, जीवविज्ञान और मनोविज्ञान सहित सभी विषयों के लिए पिछले साल के प्रश्न पत्र जारी कर दिए हैं। ऑनलाइन कक्षाओं के संबंध में कोरोना वायरस लॉकडाउन की अवधि के दौरान पढ़ाई के नुकसान और छात्रों को हुई कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने सीबीएसई कक्षा 12 के सिलेबस को भी काफी कम कर दिया है।

छात्र सीबीएसई कक्षा 12 से कम किए गए सिलेबस को देख सकते हैं और उसी अनुसार परीक्षा की तैयारी करे ताकि वे अतिरिक्त अध्ययन करने में समय बर्बाद न करें। सीबीएसई द्वारा कक्षा 12 के हटाए गए स्लेब्स केवल 2021 बोर्ड परीक्षा के लिए ही लागू है। कक्षा 12वीं के हर विषय के हटाए गए पाठ्यक्रम को पहले ही बोर्ड की वेबसाइट पर अपडेट कर दिया गया है। आप वहां जाकर स्लेब्स देख सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *