रेत खदान धंसने से 3 की मौत:बेतवा किनारे खनन के दौरान हादसा; एक घंटे बाद निकाले गए मजदूर, अस्पताल पहुंचने से पहले तोड़ा दम

 

madhya pradesh  niwari  sand excavation

मध्य प्रदेश के निवारी के ओरछा तहसील के घटवाहा गांव में एक बड़ी घटना घट गई, जहां पर अचानक खदान धंसने के कारण रेत का खनन कर रहे तीन मजदूरों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि तीनों मजदूर खदान में करीब एक घंटे तक फंसे रहे और जब उन्हें निकाला गया तो उनकी हालत गंभीर अवस्था में थी। इसके बाद उन्हें झांसी मेडिकल कॉलेज ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

जानकारी के अनुसार, निवारी के ओरछा तहसील के घटवाह गांव के तीन युवक हीरालाल (19), संजय (20) और पंकज (20) पास के ही एक ट्रैक्टर चालक के साथ मजदूरी करते थे। बीते मंगलवार को वह करीब सुबह 4 बजे खदान से रेत निकाल रहे थे, तभी खदान अचानक धंस गई और तीनों उसी में दब गए। तीनों को सिर व सीने में गंभीर चोटें आईं। तीनों युवक करीब एक घंटे तक उसी रेत में दबे रहे और जब निकले तो उनकी हालत गंभीर थी। आनन-फानन में उन्हें झांसी मेडिकल कॉलेज ले जाया गया लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

इसके बाद तीनों मजदूरों के शव उनके परिजन और गांव वालें गाव ले आए और मृतक के परिजन शासन से 25-25 लाख रुपए आर्थिक सहायता की मांग पर अड़ गए। घटना की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे एसडीओपी शैलेंद्र श्रीवास्तव, ओरछा तहसीलदार रोहित वर्मा, चौकी प्रभारी संजय शर्मा, थाना प्रभारी प्रवीण कुमार त्रिपाठी ने ग्रामीणों को समझाया और मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया, तब जाकर ग्रामीण माने। इसके बाद मजदूरों के शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए।

गौरतलब है कि यह रेत का खनन अवैध तरीके से कई महीनों से कराया जा रहा है। यहां 20 से 30 फुट गहराई तक रेत खदान बन गई है। यहां से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉली रेत का उत्खनन कर उत्तर प्रदेश ले जाया जाता है और बेचा जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *