ऑनलाइन ऑर्डर में फॉल्ट बताकर, डमी प्रोडक्ट करता था वापस, साइबर ठग ने ई-कॉमर्स कंपनी को लगाया लाखों का चुना

मध्य प्रदेश के ग्वालियर (Gawalior) में शातिर युवक ने ई-कॉमर्स (E-Commerce)कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट को लाखों की चपत लगाई. आरोपी सिर्फ 22 साल का है और अभी बीएससी सेकंड ईयर का छात्र है.

मध्य प्रदेश के ग्वालियर (Gawalior) में एक शातिर युवक ने पहले ऑनलाइन ऑर्डर कर फिर उसे कैंसिल कर ई-कॉमर्स कंपनी (E-Commerce) अमेजन और फ्लिपकार्ट को लाखों का चुना लगाया है. जिसे साइबर पुलिस (Cyber Police)  ने गोविंदपुरी से गिरफ्तार किया है. अमेजन की शिकायत पर साइबर थाने में मामले में FIR दर्ज की गई थी. जिसके बाद पुलिस ने उस के घर से 23 लाख रुपए का सामान भी बरामद किया है.

फिलहाल पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. जानकारी के मुताबिक आरोपी खुद का गेमिंग सर्वर बनाना चाहता था. जिसके लिए वो ठगी कर रहा था. एसपी राज्य साइबर जोन ग्वालियर सुधीर कुमार अग्रवाल ने बताया कि कुछ समय पहले अमेजन ऑनलाइन एप की तरफ से शिकायत आई थी कि कोई शख्स मध्य प्रदेश के ग्वालियर और आसपास के शहरों से ऑनलाइन ऑर्डर बुक करता है. बाद में प्रॉडक्ट में फॉल्ट बताकर ओरिजिनल प्रॉडक्ट का डमी प्रॉडक्ट वापस कर देता था. पिछले कुछ महीने में इस जालसाज ने कंपनी को करीब 17 लाख रुपए का चूना लगाया है. जिसके बाद राज्य साइबर जोन थाना में FIR दर्ज की गई.

मोबाइल नहीं बदलने से मिला सुराग

कैंसिल किए गए ऑर्डर की लिस्ट लेकर नंबर की जांच की गई, तो हर बार नया नंबर और आधार कार्ड का उपयोग हुआ. कुछ मामलों में आरोपी ने मोबाइल नहीं बदला था. इससे टीम को कुछ सुराग मिले. रविवार को आरोपी को शहर के गोविंदपुरी इलाके से गिरफ्तार किया गया. शातिर दिमाग आरोपी की पहचान 22 वर्षीय देवांशु उर्फ सन्नी चौहान निवासी गोपाल बाग ठाकुरबाबा रोड डबरा हाल निवासी ए-90 गोविंदपुरी के रूप में हुई है. पकड़ा गया आरोपी सिर्फ 22 साल का है. अभी बीएससी सेकंड ईयर का छात्र है, लेकिन उसका सपना खुद का गेमिंग सर्वर बनाना है.

ऐसे रचता था पूरा खेल

देवांशु उर्फ सन्नी ने पुलिस को बताया, वह अमेजन से ऑनलाइन ऑर्डर बुक करता था. जैसे एक सोनी कंपनी की LED टीवी मंगाई, ऑर्डर आने के चंद घंटों बाद प्रॉडक्ट में फॉल्ट बताकर उसे कैंसिल कर देता था. कोरियर ब्वॉय प्रॉडक्ट वापस ले जाता था. वापस करते समय वह सोनी की डमी TV रख देता था. इसके बाद वह असली माल को ऑफलाइन मार्केट में कम कीमत पर बेच देता था. ऑर्डर कैंसिल होने पर पैसा वापस आ जाता था. वहीं ठगे गए सामान के रुपए अलग मिलते थे. आरोपी के घर से पुलिस को 23 लाख का सामान मिला है. इसमें 15 मोबाइल, 30 सिम कार्ड, 17 आधार कार्ड, एक KTM बाइक, स्कूटी, डेबिट-क्रेडिट कार्ड, लैपटॉप और कई अन्य सामान मिले.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *