मैं बनिया हूं, मुझ पर भरोसा रखना, पश्चिम बंगाल की जनता से क्यों बोले गृह मंत्री अमित शाह

बीजेपी ने पश्चिम बंगाल के चुनावी समर के लिए ‘संकल्प पत्र’ के नाम से अपना मेनिफेस्टो जारी किया है। इसमें पार्टी की ओर से कई बड़े वादे किए गए हैं, जिनमें हर परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की बात शामिल है। यही नहीं अमित शाह ने मेनिफेस्टो जारी करते हुए कहा कि मैं बनिया हूं, मुझ पर भरोसा रखना। दरअसल हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी देने के प्रावधान पर आने वाले खर्च को लेकर उन्होंने यह बात कही। अमित शाह ने कहा कि बहुत से पत्रकार पूछेंगे कि आखिर इन घोषणाओं को पूरा करने के लिए पैसा कहां से आएगे। उन्हें मैं बताना चाहता हूं कि यह पश्चिम बंगाल के कुल बजट के 15 फीसदी के बराबर ही है। उन्होंने कहा कि मैं बनिया हूं, मुझ पर पूरा भरोसा रखना। पूरे कैलकुलेशन के बाद यह घोषणापत्र तैयार किया गया है।

मेनिफेस्टो में बीजेपी ने दलितों, ओबीसी समुदाय के अलावा महिलाओं को भी साधने का प्रयास किया है। मेनिफेस्टो में बीजेपी ने बेटी के जन्म पर 50,000 रुपये के बॉन्ड का ऐलान किया है। इसके अलावा शादी पर युवतियों को एक लाख रुपये की रकम दी जाएगी। सरकारी बसों पर महिलाओं को मुफ्त सफर की सुविधा देने का भी ऐलान किया गया है।

कोलकाता को फ्यूचर सिटी बनाने का दिखाया सपना: कोलकाता को भविष्य का शहर बनाने के लिए बीजेपी की ओर से 22,000 करोड़ रुपये खर्च करने का ऐलान किया गया है। यही नहीं बागडोगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट और 100 नए सरकारी कॉलेजों की स्थापना की भी बात कही गई है।

भूमिहीन किसानों को मिलेंगे सालाना 4,000 रुपये: ममता बनर्जी ने सूबे में गरीबों के लिए मां कैंटीन की शुरुआत की है। इसी तर्ज पर बीजेपी ने भी 5 रुपये में गरीबों को खाना देने के लिए अन्नपूर्णा कैंटीन शुरू करने का वादा किया है। अब तक किसानों को 6,000 रुपये सालाना देने वाली केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना से अलग उन लोगों को भी 4,000 रुपये साल में देने की बात कही गई है, जो खेती तो करते हैं, लेकिन जमीन उनके नाम नहीं है।

1 रुपये किलो मिलेगा गेहूं और चावल: इसके अलावा गेहूं और चावल एक रुपये प्रति किलो की दर से गरीबों को देने की बात कही गई है। पार्टी ने घोषणापत्र में सामाजिक समीकरणों को भी साधने की बात कही है। बीजेपी ने महिष्य, तेजी और अन्य कई हिंदू जातियों को ओबीसी कोटे के दायरे में लाने का ऐलान किया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *