प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के लिए नहीं होगा इंटरव्यू, फटाफट ऐसे करें आवेदन

युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, उन्हें कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं हैं. सभी दस्तावेजों को लगाना जरूरी है, उसी के आधार पर ही आपका चयन होगा

 

लखनऊ: अगर आप बेरोजगार हैं और आप अपना खुद का कोई धंधा शुरू करने की तैयारी में हैं तो ये खबर आपके लिए है. प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत आप आवेदन कर सकते हैं. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए केवल युवाओं को ऑनलाइन आवेदन करना होगा, उन्हें कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं हैं. सभी दस्तावेजों को लगाना जरूरी है, उसी के आधार पर ही आपका चयन होगा.

आवेदन करने के साथ ही डॉक्यूमेंट्स के आधार पर आपका रिपोर्ट कार्ड तैयार होगा. अगर आपके अंक 100 में 50 से ऊपर आते हैं तो आपका सिलेक्शन हो जाएगा. आपको इंटरव्यू के लिए भी नहीं जाना होगा. कोरोना संक्रमण की वजह से ये फैसला लिया गया है.

केवल डॉक्यूमेंट्स के आधार पर रिपोर्ट कार्ड तैयार
कोरोना काल के चलते युवा बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए नई व्यवस्था लागू की गई है. इंटरव्यू को स्थगित कर केवल डॉक्यूमेंट्स के आधार पर रिपोर्ट कार्ड तैयार करने का निर्णय लिया गया है. इससे पहले साक्षात्कार जरूरी था.

कैसे करना होगा आवेदन  
बेरोजगार युवा अपने जिले के आधार पर अप्लाई कर सकते हैं. इस योजना की वेबसाइट www.upkvib.gov.in पर आवेदन करना होगा. योग्यता, दस्तावेज और अन्य पूरी जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी.  18 से 50 साल के आयु के युवा बेरोजगार वेबसाइट http://cmegp.data-center.co.in सीधे आवेदन कर सकते हैं. तकनीकी योग्यता के अनुरुप स्वरोजगार का प्रोजेक्ट बनाने वालों को वरीयता दी जाएगी. 10 लाख से 25 लाख तक के प्रोजेक्ट के लिए आवेदन किया जा सकता है.

इसके अलावा उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड, द्वारा संचालित मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता बैंकों के जरिए से युवाओं को दिलाई जाएगी. इस योजना के तहत लिए गए ऋण पर चार फीसद ब्याज लगेगा बाकी ब्याज की धनराशि सरकार जमा करेगी.

सैनिटाइजर बनाने के लिए कर सकते हैं अप्लाई
कोरोना का काल में बहुत अधिक मात्रा में युवा मास और सैनिटाइजर बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा बुटीक, डिस्पोजल आइटम, आटा चक्की समेत कई प्रकार के उद्योगों को लगाया जा सकता है. इसमें स्वयं सहायता समूह के संचालक और स्वयंसेवी संस्थाएं भी आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *