B.1.617 को कोरोना का ‘भारतीय वेरिएंट’ कहे जाने पर भारत सरकार ने जताई कड़ी आपत्ति, कहा – WHO की रिपोर्ट में कहीं भी इसका जिक्र नहीं

भारत सरकार ने कहा कि WHO ने अपने 32 पेज के दस्तावेज में ‘भारतीय वेरिएंट’ शब्द को कोरोना वायरस B.1.617 से नहीं जोड़ा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के कोरोना के एक वेरिएंट को लेकर वैश्विक चिंता जताए जाने के बाद भारत सरकार ने उसे ‘भारतीय वेरिएंट’ बताए जाने पर आपत्ति दर्ज की है. भारत सरकार की तरफ से बयान जारी कर कहा गया है कि कई मीडिया रिपोर्ट्स में B.1.617 वेरिएंट की खबर को कवर किया गया है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इसे ‘भारतीय वेरिएंट’ लिखा गया है, ये रिपोर्ट्स निराधार हैं.

बयान में कहा गया है कि भारत सरकार स्पष्ट करती है कि WHO ने अपने 32 पेज के दस्तावेज में ‘भारतीय वेरिएंट’ शब्द को कोरोना वायरस B.1.617 से नहीं जोड़ा है. उन्होने भारतीय शब्द का इस्तेमाल भी अपनी रिपोर्ट में नहीं किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने बुधवार को बताया कि कोविड-19 का एक वेरिएंट (Variant) भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के दर्जनों देशों में पहुंच गया है. WHO ने चिंता जताते हुए कहा कि 44 देशों में यह वेरिएंट पाया गया है.

वैक्सीनेशन से वेरिएंट का प्रभाव हो सकता है कम

WHO ने बुधवार को बताया कि B.1.617 वेरिएंट मूल वायरस की तुलना में ज्यादा आसानी और तेजी से प्रसारित होता है और यही वजह है कि भारत में कोरोना संक्रमण के मामले और इससे होने वाली मौतों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. हालांकि WHO ने इस बात पर भी जोर दिया कि इस वेरिएंट के प्रभाव को वैक्सीनेशन से कम किया जा सकता है.

कोरोना के 3.48 लाख से ज्यादा नए केस

देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,48,421 नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में देश में 4,205 लोगों की संक्रमण के चलते जान गई है. एक दिन में मौत का यह सबसे अधिक आंकड़ा है. मंगलवार को 3,55,338 लोग कोरोना से रिकवर हुए हैं. नए मामले आने के बाद देश में संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 2,33,40,938 पर पहुंच गया है. इसमें 1,93,82,642 लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में कोविड-19 से अब तक 2,54,197 लोगों की मौत हो चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *