कोरोना में गरीबों के राशन का घोटाला:तत्कालीन जूनियर सप्लाई ऑफिसर डबरा सुरभी जैन, पंकज कारौरिया पर हुई धोखाधड़ी की FIR,, मर्जी से खाद्यान्न बांटा और रुपए ऐंठे

  • जिला आपूर्ति अधिकारी चन्द्रभान सिंह की लिखित शिकायत पर विश्वविद्यालय थाना में दर्ज हुआ मामला

ग्वालियर में कोरोना काल में गरीबों को दिए जाने वाले राशन का घोटाला सामने आया है। संक्रमण काल में भी अफसरों के मन में भ्रष्टाचार भरा था। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत आने वाले खाद्यान्न का घोटाला और विक्रेताओं पर दबाव डालकर रुपए ऐंठने का मामला सामने आया है। पूरी घटना मार्च 2021 की है।

इस मामले में सस्पेंड चल रहीं तत्कालीन JSO (जूनियर सप्लाई ऑफिसर) सुरभी जैन, पंकज कारौरिया (वर्तमान में JSO टीकमगढ़) के खिलाफ जिला आपूर्ति अधिकारी की शिकायत पर विश्वविद्यालय थाना में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है। शिकायत आने के बाद कलेक्टर ग्वालियर ने 5 मार्च 2021 का सुरभी जैन को सस्पेंड कर दिया था। अब पुलिस मामले की जांच करेगी।

फरवरी-मार्च 2021 में सुरभी जैन बतौर कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी डबरा में पदस्थ थीं। उनके साथ पंकज करौरिया भी पदस्थ थे। 4 मार्च 2021 को डबरा सर्कल के सभी उचित मूल्य की दुकान के विक्रेताओं ने कलेक्टोरेट में आकर शिकायत की थी कि JSO सुरभी जैन, पंकज करौरिया ने कोरोना काल में प्रधानमंत्री जन कल्याण अन्न योजना के तहत आए ,खाद्यान्न को अपनी मर्जी से निर्णय लेकर रजिस्टर के माध्यम से बंटवा दिया, जबकि यह बायोमैट्रिक मशीन के माध्यम से बांटा जाता है। इसके बाद मशीन और रजिस्टर के स्टॉक में अंतर आया तो इन्हीं अधिकारियों ने सभी विक्रेताओं पर मामला दर्ज कराने की धमकी देकर दबाव बनाया। साथ ही रिकॉर्ड में दिख रहे स्टॉक का 50 प्रतिशत स्टॉक का बाजार मूल्य के बराबर पैसा विक्रेताओं से ऐंठा। साथ ही तत्कालीन कनिठ आपूर्ति अधिकारी डबरा के साथ ही पंकज कारौरिया पर भी ऑफलाइन (रजिस्टर) के माध्यम से खाद्यान्न वितरण कराकर सहयोग का आरोप लगाया था। मामले की विभागीय जांच की गई।

पहले सस्पेंड अब FIR कराई

  • शिकायत आने और घोटाला खुलने के बाद कलेक्टर ग्वालियर ने 5 मार्च 2021 को तत्कालीन कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी डबरा को सस्पेंड कर दिया था। पंकज कारौरिया पर जांच बैठाई गई थी। पर विभागीय जांच में उचित मूल्य की दुकान के विक्रेताओं की शिकायत सही पाए जाने के बाद जिला आपूर्ति अधिकारी चन्द्रभान सिंह जादौन ने इस मामले में कलेक्टर ग्वालियर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह के निर्देश के बाद लिखित शिकायत विश्वविद्यालय थाना में मंगलवार को दी थी। जिस पर बुधवार को दोनों अफसरों पर धोखाधड़ी की FIR दर्ज कर ली गई है। थाना प्रभारी विश्वविद्यालय थाना रामनरेश यादव ने बताया कि अब पुलिस इस मामले में दोनों आरोपियों के बयान लेकर छानबीन करेगी।

एक आरोपी टीकमगढ़ में पदस्थ

  • जिन दो अफसरों पर FIR की गई है उनमें से एक सुरभी जैन सस्पेंड हैं, लेकिन पंकज कारौरिया अभी टीकमगढ़ जिला में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी के तौर पर पदस्थ हैं। यहां से मामला दर्ज होने की जानकारी टीकमगढ़ कलेक्टर को भेजी जाएगी। जिसके बाद वहां उनको सस्पेंड किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *