सागर में गैस से चलने वाली बाइक ….1 किलो LPG गैस में चलेगी 80 किमी तक चलेगी, किट बदलवाने में 5 हजार तक खर्च आएगा

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच सागर के मैकेनिक ने एलपीजी गैस से चलने वाली बाइक बनाई है। यह बाइक पेट्रोल से चलने वाली बाइकों के समान ही चलती है। बाइक किक और सेल्फ दोनों से स्टार्ट होती है। बाइक की खासियत यह है कि 1 लीटर पेट्रोल में 45 से 50 किमी चलने वाली बाइक एलपीजी गैस किट से 1 किलो गैस में करीब 80 किमी तक दौड़ेगी। इंजन के बदलाव में पांच हजार रुपए तक खर्च आएगा।

सागर के मैकेनिक मोहम्मद रहीस महमूदी मकरानी ने बताया कि उन्होंने ये बाइक करीब 20 सालों की मेहनत के बाद बनाकर तैयार की है। उन्होंने 125 सीसी इंजन की बाइक में एलपीजी गैस किट लगाई है। बाइक को अपडेट करके गैस से चलाना शुरू की है। इस बाइक में उन्होंने 3 किलो की गैस किट लगाई है, जिससे बाइक एक बार में करीब 240 किमी तक चलेगी। इस बाइक का पेटेंट लेने के लिए मैकेनिक मो. रहीस प्रक्रिया कर रहे हैं।

बाइक में 3 किलो की गैस किट लगाई।
बाइक में 3 किलो की गैस किट लगाई।

20 साल पहले गैस से चलने वाली बाइक बनाने का विचार किया
सदर क्षेत्र निवासी मैकेनिक मोहम्मद रहीस महमूदी मकरानी ने 12वीं क्लास तक पढ़ाई की है। वे बताते है कि करीब 47 साल पहले पिता की गैराज में उनके साथ काम करना शुरू किया। गैराज में बाइक और कार आती थी तो सोचता था कि बाइक कैसे बनती है। तभी मन में आया कि मैं गैस से चलने वाली बाइक बनाऊंगा। करीब 20 साल पहले गैस से चलने वाली बाइक बनाना शुरू किया। सबसे पहले स्कूटर में गैस किट लगाई, लेकिन कुछ कमियां रही। उक्त कमियों को खत्म कर 20 साल बाद वर्ष 2021 में गैस से चलने वाली बाइक बनाई है। अब ये बाइक गैस किट से चलने के लिए पूरी तरह बनकर तैयार है।

60 रुपए की LPG गैस में चलती है 80 किमी बाइक
मैकेनिक मो. रहीस ने बताया कि गैस किट से चलने वाली बाइक 60 रुपए कीमत की 1 किलोग्राम एलपीजी गैस में करीब 80 किमी तक चलती है। जबकि 125 सीसी इंजन की यह बाइक 115 रुपए कीमत के 1 लीटर पेट्रोल में महज 45 से 50 किमी ही चलती है। ऐसे में यदि गैस से चलने वाली बाइक को सड़क पर लाने की अनुमति मिलती है तो आम जनता को बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों से राहत मिल सकती है।

बाइक में गैस किट लगवाने में होगा 5 हजार का खर्चा
मैकेनिक मो. रहीस ने बताया कि गैस किट से चलने वाली बाइक को बनाने के लिए बाइक में लगाने के लिए गैस की टंकी, कार्बोरेटर, स्विच, वायरिंग आदि की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा बाइक के इंजन में थोड़ा बदलाव करना होता है। इस प्रक्रिया में करीब 4800 रुपए से 5000 रुपए तक का खर्चा आता है। इस खर्च में कोई भी व्यक्ति अपनी बाइक एलपीजी गैस किट से चलने वाली बाइक बना सकता है। इसके साथ ही बाइक में पेट्रोल से चलने की भी व्यवस्था रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *