एंटी ड्रग सेल …हेल्पलाइन पर एक माह में 59 सूचनाएं आईं, 33 सही निकलीं, मुरार, हजीरा व बहोड़ापुर हॉट स्पॉट

एंटी ड्रग सेल की हेल्पलाइन- 29 सितंबर को इसकी शुरुआत की गई थी, जिससे सीधे आम जनता सूखा नशा बेचने वाले और नशेड़ियों के अड्डे की सूचना पुलिस को दे सके। शुक्रवार को हेल्पलाइन को एक माह पूरा हो रहा है। इस एक महीने में हर दिन औसतन 2 शिकायतें हेल्पलाइन के जरिये पुलिस को मिली। इसमें से 33 पुख्ता सूचना जनता ने दीं, जिस पर तत्काल कार्रवाई कर पुलिस ने नशे के सौदागर और नशेड़ी पकड़े।

हेल्पलाइन पर आई शिकायतों में से सबसे ज्यादा शिकायतें मुरार, हजीरा और बहोड़ापुर इलाके में रहने वाले लोगों ने की। यानि यही शहर के सबसे बड़े हॉट स्पॉट हैं, जहां सूखा नशा गली-गली में बिक रहा है। इसे लेकर एसपी अमित सांघी का कहना है कि एक माह में हेल्पलाइन पर आम लोगों ने जिस तरह सूचनाएं दी हैं, उसके सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

लगातार सूचना से कार्रवाई हो रही है और हॉट स्पॉट व नशे के अड्डों का मजबूत डाटाबेस तैयार हो गया है। इसे लेकर एंटी ड्रग सेल के अफसरों के साथ मिलकर प्लानिंग की जाएगी। अब बाकायदा उन स्पॉट को टारगेट किया जाएगा, जहां से अधिक सूचनाएं मिली। दैनिक भास्कर ने एक माह में हेल्पलाइन पर आई शिकायतों का विश्लेषण किया।

विश्लेषण- वॉट्सएप पर आई 17 शिकायतें ऐसी थीं, जो प्रॉपर्टी विवाद को लेकर थीं

  • 29 सितंबर को हेल्पलाइन जारी हुई। इसके बाद 59 सूचनाएं हेल्पलाइन पर नशे की मिलीं। यानि औसतन हर दिन 2 सूचनाएं मिली। इसमें से 33 सूचनाएं ऐसी थीं, जो बिलकुल पुख्ता थीं।
  • इन सूचनाओं पर जब दबिश दी गई तो 19 तस्कर और नशा करने वाले लोग पकड़े गए। 14 नए अड्डों के बारे में पुलिस को पता लगा। यह सूचनाएं हेल्पलाइन पर ही मिली थीं। पुलिस रिकॉर्ड में यह इलाके पहले चिन्हित नहीं थे।
  • 15 सूचनाएं झूठी निकलीं, जब यहां पुलिस पहुंची तो कोई नहीं मिला। 11 फोन ऐसे भी आए, जो सिर्फ हेल्पलाइन का नंबर चालू है या नहीं इसके लिए आए।
  • वॉट्स एप पर आई शिकायतों में से 17 शिकायतें ऐसी थीं, जो नशे से संबंधित न होकर आपसी विवाद, प्रॉपर्टी के विवाद को लेकर थीं। लोगों ने हेल्पलाइन नंबर पर आवेदन भेज दिए।

बोगस कॉल बन रहे परेशानी

एंटी ड्रग सेल की हेल्पलाइन पर बोगस कॉल भी आ रहे हैं। इसके कारण पुलिस परेशान हो रही है। झूठी सूचनाओं पर जब पुलिस पहुंचती है तो यहां कुछ नहीं मिलता। 15 बोगस कॉल इस माह आए।

हेल्पलाइन पर मिली सूचनाएं तो पुलिस ने चिह्नित किए नशे के हॉट स्पॉट

थाटीपुर थाने के पीछे बजरिया, भीम नगर रपट के पास, मुरार थाने के सामने वाली गली, एमएमच चौराहा, सिंहपुर रोड, फूटी फॉलोनी, आदिवासी मोहल्ला, किलागेट के पास घासमंडी पुलिस चौकी के पास, उरवाई गेट के आगे, गोलंदाज मोहल्ला, लोहामंडी, मेवाती मोहल्ला, मछली मंडी, पुरानी छावनी में पानी की टंकी के पास, रेशमपुरा, बदनापुरा, पत्थर पहाड़िया, कटी घाटी, कोटेश्वर मंदिर के पास, शिंदे की छावनी, गाढ़वे की गोठ, निंबालकर की गोठ, शंकरपुर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *