Delhi Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण के बीच 26 नवंबर तक राजधानी दिल्ली में ट्रकों की एंट्री बंद, सिर्फ इन्हें मिलेगी छूट

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर जारी की गई दिशा निर्देश और तमाम बंदिशें 21 नवंबर तक थीं, ऐसे में सोमवार को पर्यावरण मंत्री गोपाल राय आगे की अन्य जानकारी देंगे.

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के चलते 26 नवंबर तक ट्रकों की एंट्री बंद रहेगी (Trucks Entry Ban in Delhi). दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है. हालांकि जरूरी सेवाओं में लगे ट्रकों को इसमें छूट दी गई है. वहीं वहीं अगले आदेश तक दिल्ली सरकार सभी स्कूलों के बंद रहने के आदेश पहले ही जारी कर चुकी है.

दिल्ली में प्रदूषण को लेकर जारी की गई दिशा निर्देश और तमाम बंदिशें 21 नवंबर तक थीं, ऐसे में सोमवार दोपहर 12:30 बजे पर्यावरण मंत्री गोपाल राय प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आगे की जानकारी देंगे. इससे पहले रविवार को ही स्कूलों को लेकर फैसला लिया गया. डायरेक्टरेट ऑफ एजुकेशन का कहना है कि अगले आदेश तक स्कूलों में फिजिकल क्लासेज नहीं होगी. लेकिन इस दौरान ऑन लाइन क्लासेज और बोर्ड एग्जाम जारी रहेंगे. इसके साथ ही गैर जरूरी सामान लाने वाले ट्रकों पर लगाई गई पाबंदी को भी बढ़ा दिया गया है.

कर्मचारी शुक्रवार तक घर से रखेंगे काम जारी

दिल्ली सरकार के मुताबिक जरूरी सेवाओं में लगे ट्रकों के अलावा अन्य ट्रकों की एंट्री दिल्ली में 26 नवंबर तक बंद रहेगी. इसके साथ दिल्ली सरकार के कर्मचारी शुक्रवार तक घर से काम जारी रखेंगे. दिल्ली में प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने इन बंदिशों को जारी रखा है. प्रदूषण पर कंट्रोल के लिए दिल्ली सरकार ने बुधवार को 10 निर्देश जारी किए थे. इसमें गैरजरूरी सामान लाने वाले ट्रकों पर रोक लगा दी गई थी. स्कूल-कॉलेजों के साथ ही निर्माण कार्य पर भी रोक लगा दी गई थी.

बता दें कि पहले ही कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूलों को काफी समय के बाद खोला गया था. अब हवा की खराब स्थिति की वजह से एक बार फिर से स्कूलों को बंद कर दिया गया है. शिक्षा विभाग ने अगले आदेश तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है. हालांकि ऑनलाइन क्लास पर इस दौरान कोई रोक नहीं होगी. प्रदूषण को काबू करने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों की समीक्षा के लिए सोमवार को एक बैठक की जाएगी. यह बैछक दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय सीनियर अधिकारियों के साथ करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *